Wednesday, November 5, 2014

शहद और दालचीनी: वजन घटाएं और दें ये लाभ

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
वजन कम करने के लिए आप कितने जतन करते हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं होता और आप परेशान हो जाते हैं। दरअसल, वजन आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है। आप क्या और कैसे खाते हैं, यह बहुत मायने रखता है। आज हम आपको जल्दी वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं। ये बहुत ही आसान हैं। तो चलिेए, बिना पैसे खर्च किए जल्दी से वजन घटाने के लिेए तैयार हो जाइए। पुराने समय से ही घरेलू चीज़ों का
औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। उन्हीं में से है शहद और दालचीनी। ये दोनों ही हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं। इन दो चीज़ों से आपका वजन और पेट की बढ़ती चर्बी को कम किया जा सकता है। 
  • शहद के गुण: शहद में हजारों गुण होते हैं। शहद आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है। इससे आपको एनर्जी मिलती है और वज़न कम होता है। शहद ही एक मात्रा ऐसा मीठा है जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा, शहद कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा बनने नहीं देता। इससे आप एक्टिव रहते हैं। आप जितना एक्टिव रहेंगे, उतना ही कैलोरी खर्च होगी और आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।  
  • दालचीनी के लाभ: शहद के अलावा दालचीनी भी सेहत के लिए अच्छी होती है। यह शहद की तरह मीठी नहीं होती, लेकिन हल्का-सा मीठापन इसमें होता है। पेट और डाइजेशन से जुड़ी दिकक्तों के लिए दालचीनी बेहद कारगर है। दालचीनी को पुराने समय से ही एक औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता रहा है। इसके अलावा, दालचीनी ब्लड शुगर और मेटाबॉलिज्म को भी सही रखती है। इसके इस्तेमाल से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और फैट भी कंट्रोल में रहेगा।  
  • शहद और दालचीनी, वजन कम करने के लिए: शहद और दालचीनी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं। अगर आप जल्द ही वजन कम करना चाहते हैं, तो दालचीनी और शहद का इस्तेमाल अपने भोजन में शुरू कर दें। आपका वजन कुछ ही दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा।  
  • दालचीनी और शहद चाय: अगर आपको चाय ज़्यादा पीने की आदत है तो अब से आप दालचीनी और शहद की चाय पीना शुरू कर दें। सुबह के समय एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी डालकर उबालें। उसके बाद शहद डालकर फिर अच्छे से उबाल लें। रोज़ एक कप यह चाय पीने से आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगा। 
  • शहद और नींबू: सुबह के समय सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं। इससे शरीर में बनने वाला गंदा फैट निकल जाएगा और आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।  
  • शहद और दालचीनी टोस्ट: रोज सुबह ब्रेकफास्ट में जैम या बटर खाने से अच्छा है कि आप उसकी जगह शहद और दालचीनी लगाकर खाएं। ब्रेड पर एक परत शहद लगाएं उसके ऊपर हल्का-सा दालचीनी छिड़क दें। इससे आपका टेस्ट भी बदल जाएगा और आप हेल्दी भी रहेंगे।  
  • शहद को हल्के गर्म पानी में मिलाकर: अगर आप चाहते हैं कि कुछ ही दिनों में आप स्लिम और फिट हो जाएं, तो इसके लिए आपको गर्म पानी में शहद मिलाकर रोज पीना होगा। अगर आपको नींबू और शहद में टेस्ट नहीं आता, तो आप गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। अगर आप इसे सुबह खाली पेट पीते हैं, तो आपको जल्दी ही परिणाम दिखाई देने लगेंगे।  
  • रात में सोने से पहले शहद: शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे आप किसी भी तरीके से यूज़ कर सकते हैं। रात में सोने से पहले आप एक चम्मच शहद पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म सही रहेगा और फैट नहीं बनेगा। साथ ही, नींद भी अच्छा आएगी। रात में रोज़ शहद पीकर सोने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। दालचीनी और शहद वजन कम करने के साथ-साथ दिल के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि शहद कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। अगर आप भी चाहते है कि भविष्य में आपको दिल के दौरे की दिक्कत न हो तो आप शहद और दालचीनी खाना शुरू कर दें।  
  • बहरापन दूर करें: शहद और दालचीनी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक-एक चम्‍मच सुबह और रात को लेने से सुनने की शक्ति बढ़ती है। कान से कम सुनाई देने की समस्‍या होने पर कान में दालचीनी के तेल की कुछ बूंदें डालने से आराम मिलता है।  
  • पेट की समस्‍या: अपच जैसी पेट की समस्‍या होने पर दालचीनी का प्रयोग करने से आराम मिलता है। इसके अलावा दालचीनी के प्रयोग से उलटी तथा दस्त में आराम मिलता है। एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है तथा भोजन भी आसानी से पच जाता है और पेट की समस्‍या नहीं होती।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE