Saturday, August 16, 2014

कुछ बैंक देते हैं कार की 100% कीमत का लोन

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पिछले हफ्ते अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों को न बदलने का फैसला किया। आरबीआई के इस फैसले से उन ग्राहकों को निराशा हुई है जो कार लोन ले कर कार खरीदने की योजना बना रहे थे, क्योंकि बैंकों की ओर से कार लोन पर हाल फिलहाल ब्याज दरों में कटौती की संभावना भी इसी के साथ खत्म हो गई। लेकिन इसके बावजूद ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंक काफी आकर्षक दरों पर कार लोन ऑफर कर रहे हैं। दरअसल कार ग्राहकों की एक बड़ी संख्या कर्ज ले कर ही यह खरीददारी करती है। आइए जानते हैं कि कितना
लोन किस ब्याज दर पर कहाँ से मिल सकता है:
कितना लोन मिल सकता है: हालांकि कार लोन की राशि के बारे में कोई तय सीमा नहीं है, लेकिन इन दिनों लगभग सभी बैंक कार की कीमत का 90 फीसदी तक कार लोन के तौर पर दे रहे हैं। यह राशि तय करने से पहले बैंक उस कार का प्रकार और उसकी कीमत को ध्यान में रखता है। कुछ बैंक जैसे एचडीएफसी बैंक कार की कीमत के 100 फीसदी तक कार लोन दे रहे हैं। आप अपनी कुल सालाना आमदनी के छह गुने तक कार लोन ले सकते हैं। 
कैसे मिलेगा लोन: आप बैंक शाखा जा कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो कार लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बैंक का कर्मचारी आपसे संपर्क करेगा। कार लोन लेने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ और इनकम प्रूफ दिखाना होता है। आवेदन करने के पांच से सात दिनों के भीतर आपका कार लोन मंजूर हो जाता है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है या आपने कई बार अपने ईएमआई पर डिफॉल्ट किया है, तो आपको कार लोन का आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है। 
कार लोन की अवधि: आम तौर पर कार लोन एक साल से सात साल की अवधि के लिए मिलते हैं। अगर आप बतौर ईएमआई अधिक राशि नहीं दे सकते, तो आप अधिक अवधि के लिए कार लोन लें। लेकिन अगर आप ईएमआई के तौर पर अधिक राशि दे सकते हैं, तो बेहतर है कि कम अवधि के लिए ही कार लोन लिया जाए। कम अवधि के लिए लोन लेने पर आपको ब्याज की बचत हो जाती है। 
ब्याज पर कर सकते हैं मोलभाव: कार लोन पर बैंक आपको जो ब्याज दर ऑफर करता है, वह तय नहीं होता। इसका मतलब यह है कि आप चाहें तो बैंक के साथ मोलभाव कर सकते हैं। अगर आप उस बैंक के पुराने कस्टमर हैं और आपका लेन-देन का रिकॉर्ड बेहतर रहा है, तो इस बात की काफी संभावना है कि आपको मौजूदा ब्याज दर से कम पर कार लोन मिल जाए। एचडीएफसी बैंक आपकी कार के प्रकार के आधार पर 11.5 फीसदी से 13.75 फीसदी ब्याज दर पर कार लोन दे रहा है। एक्सिस बैंक 11.5 फीसदी पर कार लोन दे रहा है। 

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE