Wednesday, March 26, 2014

सर्दी खांसी जुकाम का घरेलू इलाज

साभार: आचार्य श्री बालकृष्ण जी महाराज 
बदलते मौसम में थोड़ी बहुत लापरवाही अथवा वायरस के कारण खांसी, जुकाम, एलर्जी हो जाना एक सामान्य समस्या है जो हमारी दिनचर्या को कुप्रभावित कर देता है। और फिर राहत पाने के लिए हम तरह तरह की खतरनाक दवाएं लेकर शरीर का नुक्सान कर बैठते हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खों की चर्चा करते हैं जिनसे बिना किसी साइड इफैक्ट के आप इन रोगों से निजात पा सकते हैं: 

  • तुलसी के पत्ते, तना और बीज तीनों का कुल वजन 50 ग्राम होना चाहिए। इसके लिए आप तुलसी के ऊपर से तोड़ लें। इसमें बीज तना और तुलसी के पत्ते तीनों आ जाएंगे इनको एक बरतन में डाल कर 500 मिलिलीटर  पानी डाल लें। इसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम काली मिर्च दोनों को पीस कर डालें और अच्छे से उबाल लेवें और जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इसे छान कर किसी कांच की बोतल में डाल कर रख लें। इसमें थोडा सा शहद मिला कर आप इसके दो चम्मच (दिन में 3 बार) ले सकते हैं। आप यह पोस्ट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नरेशजांगड़ा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं।
  • जुकाम के लिए 2 चम्मच अजवायन को तवे पर हल्का भूने और फ़िर उसे एक रूमाल या कपडे में बांध ले और पोटली बना कर उस पोटली को नाक से सूंघे और सो जाएं। 
  • खांसी के लिए रोज दिन में 3 बार हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच सैंधा नमक डाल कर गरारे करें। सुबह उठ कर दोपहर को और फ़िर रात को सोने से पहले। 
  • एक चम्मच शहद में थोडी सी पीसी हुई काली मिर्च का पाऊडर डाल कर मिलाए और उसे चाटें। अगर खांसी ज्यादा आ रही हो तो दो साबुत कालीमिर्च के दाने और थोडी सी मिश्री मुंह में रख कर चूसे आराम मिलेगा। 
  • तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय खांसी में सबसे बढि़या रहती हैं। 
  • हींग, त्रिफला, मुलहठी और मिश्री को नीबू के रस में मिलाकर लेने से खांसी कम करने में मदद मिलती है। 
  • पीपली, काली मिर्च, सौंठ और मुलहठी का चूर्ण बनाकर चौथाई चम्मच शहद के साथ लेना अच्छा रहता है।

साभार: आचार्य श्री बालकृष्ण जी महाराज  
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE