Saturday, August 4, 2012

अब स्नातक डिग्री वालों को CA में मिलेगा बिना एंट्रेंस के दाखिला

इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने ग्रेजुएशन कर चुके विद्यार्थियों को CA कोर्स में सीधे प्रवेश के प्रपोजल को स्वीकृति दे दी है। यह प्रपोजल लागू होने के बाद ग्रेजुएट विद्यार्थियों को प्रवेश लेने के लिए कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) पास करने की जरूरत नहीं होगी। वे CA कोर्स में सीधा प्रवेश  ले सकेंगे। नए नियम के बारे में अधिसूचना 1 अगस्त, 2012 को ही जारी कर दी गई है। ग्रेजुएट विद्यार्थियों को सीए के इंटरमीडिएट प्रोफिशिएंसी कॉम्पिटेंसी कोर्स (IPCC) में एडमिशन मिलेगा। नए फॉर्मेट के अनुसार CA कोर्स में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त या ओपन यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% मार्क्‍स होने चाहिए। ग्रेजुएशन और
पोस्ट ग्रेजुएशन में अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, कोर्पोरेट लॉ, इकोनॉमिक्स, मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स लॉ, कॉस्टिंग, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट अकाउंटिंग में से कोई तीन विषय जरूर होने चाहिए। तीनों पेपर 100 अंकों के होने चाहिए। वहीं आर्ट्स और साइंस से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए कम से कम 60% अंक जरूरी है। विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा इसी वर्ष से लागू होगी। फिलहाल CPT के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म देश में पांच प्रमाणित केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। अब आईसीएआई ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन CPT रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की है।
ग्रेजुएट्स को मिलेगा फायदा: नया प्रपोजल मंजूर हो जाने के बाद ग्रेजुएट विद्यार्थियों को फायदा होगा। CA कोर्स में एडमिशन के लिए पहले ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को भी 12वीं पास स्टूडेंट के लेवल पर आकर परीक्षा देनी होती थी।