Saturday, March 24, 2018

FB डेटा लीक: जुकरबर्ग ने 8 साल में जितनी दौलत कमाई, डेटा लीक ने 5 दिन में डुबो दी

साभार: जागरण समाचार 
फेसबुक डेटा लीक को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। कंपनी के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को इस मामले में माफी भी मांग ली थी, लेकिन इसके बाद भी इस विवाद पर देश और दुनिया में चर्चा
जारी है। इससे न सिर्फ फेसबुक के कारोबार पर असर पड़ा है, बल्कि पिछले एक हफ्ते में मार्क जुकरबर्ग की दौलत करीब हजार करोड़ रुपये तक कम हो चुकी है। फेसबुक की स्थापना के पहले आठ साल में उन्होंने इतनी ही दौलत कमाई थी। 
डेटा लीक प्रकरण उजागर होने के बाद से जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक और उनकी निजी दौलत में गिरावट का दौर जारी है। ‘ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स’ के मुताबिक, 18 तारीख को उनकी नेटवर्थ 74 अरब डॉलर थी। डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार से अब तक यह घटकर 67.3 अरब डॉलर पर आ गई है। इस तरह महज पांच दिनों के भीतर उन्हें करीब हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।
53 हजार करोड़ रुपये का सोमवार से शुक्रवार तक हुआ नुकसान, फेसबुक को भी नुकसान: इस विवाद का नुकसान सिर्फ मार्क जुकरबर्ग को ही नहीं, फेसबुक को भी हुआ है। इसके चलते कंपनी के 3.8 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। सोमवार को कंपनी की मार्केट वैल्यू 34,93,295 करोड़ रुपये थी। शुक्रवार को घटकर 31,13,565 करोड़ हो गई।
जुकरबर्ग की पोस्ट: मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘लोगों के डेटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम इसमें असफल होते हैं तो यह हमारी गलती है। हमने इसको लेकर पहले भी कई कदम उठाए थे, हमसे कई गलतियां हुईं, उन पर काम हो रहा है।