Saturday, March 24, 2018

2019 क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान होगी दसवीं टीम: पहली बार खेलेगी विश्व कप

साभार: जागरण समाचार 
ICC विश्व कप क्वालीफायर-2018 के आखिरी सुपर-6 मैच में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को पांच विकेट से हराकर अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके साथ ही विश्व कप में
खेलने वाली सारी टीमों के नाम तय हो गए हैं। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को 209 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 49.1 ओवर में 213 रन बना लिए और पांच विकेट से जीत हासिल की। अफगानिस्तान की जीत के हीरो अशगर स्टैनिकजई रहे। स्टैनिकजई ने चोटिल होने के बावजूद देश के लिए मैच जिताऊ पारी खेली। स्टैनिकजई के लिए बार-बार फिजियो को मैदान पर आना पड़ रहा था लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने नाबाद 39 रन बनाए। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद और गुलबादीन नबी ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े। 
दोनों ने अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसी बीच शहजाद ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि वह 54 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रहमत शाह ने नबी का साथ दिया और दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इससे पहले आयरलैंड ने पॉल स्टर्लिग (55), केविन ओ ब्रायन (41), नील ओ ब्रायन (36) की बदौलत 208 रन बनाए। वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने तीन, दौलत जादरान ने दो और मुहम्मद नबी ने एक विकेट हासिल किया। अफगानिस्तान के अलावा इस टूर्नामेंट से विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम वेस्टइंडीज है।
चौंका देने वाला सफर: अफगानिस्तान का विश्व कप क्वालीफायर में चौंका देने वाला सफर रहा है। ग्रुप दौर में पहले तीन मैच हारकर अफगानिस्तान का घर लौटना पक्का हो गया था, लेकिन नेपाल ने हांगकांग को हराकर अफगानिस्तान को नेट रनरेट के हिसाब से सुपर सिक्स में खेलने का मौका दे दिया। सुपर सिक्स में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज और यूएई को शिकस्त दी। अफगानिस्तान को आश्चर्यजनक रूप से वापसी का मौका तब मिला, जब गुरुवार को जिंबाब्वे की टीम यूएई से तीन रन से हार गई। इसके बाद शुक्रवार को अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता को विश्व कप टिकट मिलना तय था।  
यह हैं विश्व कप 2019 की 10 टीमें: 
भारत, ऑस्ट्रेलिया ,न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान।