Wednesday, November 28, 2012

आईआईटी - जेईई की रैंकिंग का नया फार्मूला

आईआईटी-जेईई में रैंकिंग के लिए सीबीएसई ने नया फार्मूला तैयार किया है। नए फार्मूले के अनुसार अगर दो उम्मीदवारों के समान अंक आते हैं तो सही प्रश्न और गलत प्रश्न के लिए मिले अंकों के अनुपात के आधार पर रैंक तय होगी। यह नया फार्मूला अगले साल होने वाले जेईई में लागू होगा। जेईई मुख्य परीक्षा के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो 15 दिसंबर तक चलेगी। सीबीएसई के अनुसार, विषय परीक्षा में सही प्रश्न और गलत प्रश्न के लिए मिले नेगेटिव अंकों के अनुपात के आधार पर जेईई में छात्रों की रैंक तय की जाएगी। यह फार्मूला समान अंक आने पर ही लागू होगा। जेईई मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही छात्र जेईई एडवांस परीक्षा दे सकेंगे। जेईई मुख्य की ऑफलाइन परीक्षा 7 अप्रैल, 2013 को होगी, जबकि ऑनलाइन परीक्षा 8 और 25 अप्रैल 2013 को होगी। उम्मीदवार कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए तारीख का चुनाव एक फरवरी से 15 फरवरी 2013 के बीच कर सकते हैं। पेन-पेपर आधारित परीक्षा के लिए चार केंद्रों का चयन किया जा सकता है। जेईई एडवांस में बैठने के लिए छात्र के स्कूल बोर्ड में आए 40 फीसदी अंकों को वेटेज और जेईई मुख्य परीक्षा में आए स्कोर को 60 फीसदी वेटेज मिलेगा।
कैसे तय होगा रैंक, समझिए पूरा फार्मूला:
  1. अगर किसी परीक्षार्थी के जेईई मुख्य परीक्षा में अंक समान हो जाते हैं तो पहले गणित के अंक को रैंक निर्धारित करने में आधार बनाया जाएगा।
  2. अगर तब भी अंक समान होते हैं तो भौतिक विज्ञान व बारहवीं के अंक को आधार बनाया जाएगा।
  3. इसके बाद भी अगर अंक समान होते हैं तो परीक्षा में सही प्रश्न के लिए मिले अंक और गलत प्रश्न के लिए नकारात्मक अंक के अनुपात को आधार बनाया जाएगा।
  4. सभी पैमानों के बाद भी अगर अंक समान रहते हैं तो दोनों उम्मीदवारों को एक ही रैंक दे दी जाएगी।
तीन बार मिलेगा मौका: जेईई मुख्य परीक्षा में कोई उम्मीदवार तीन बार बैठ सकेगा। जबकि जेईई एडवांस्ड में वह लगातार दो बार बैठ सकेगा। जिस छात्र ने 10+2 की परीक्षा साल 2010 में दी लेकिन वह पास नहीं पाया, जबकि 2011 में उसने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली, वह जेईई मुख्य परीक्षा में नहीं बैठ सकेगा।
For getting Job-alerts and Education News directly into your SMS-Inbox, kindly sms JOIN NARESHJANGRA to 567678 or 9219592195 (Life time Free SMS-Channel). You can also join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE