Friday, May 9, 2014

त्वचा में निखार लाने के दस घरेलू नुस्खे

त्वचा में निखार लाने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है। घरेलू नुस्खे बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट से बेहतर तो होते ही हैं, साथ में इनके इस्तेमाल से त्वचा में प्राकृतिक निखर भी आता है। घरेलू नुस्खों का त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आप यह पोस्ट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नरेशजांगड़ा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं। अगर आप इन गर्मियों में बाजार में मिलने वाले महंगे फेसवॉश से परेशान हो गए हैं, तो एक बार इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आजमाएं।
घरेलू नुस्खे स्किन की समस्या को जड़ से मिटाने का काम करते हैं। इनके प्रयोग से त्वचा में निखार आता है।
  • तुलसी दही का फेस पैक: तुलसी और दही का फेस पैक त्वचा के रूखेपन को दूर करता है। त्वचा में चमक लाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्‍मच दही में एक चम्‍मच तुलसी का पाउडर मिक्‍स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 
  • तुलसी-शहद का फेसपैक: तुलसी और शहद के फेस पैक से चेहरे की थकान दूर होती है। चेहरे में चमक आती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 20 से 30 तुलसी के पत्‍तों को मिक्‍सी में पीस कर उसका रस निकाल लें। इस रस में आधा चम्‍मच बेसन और कुछ शहद की बूंदे मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के कुछ देर बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। 
  • एवाकाडो: एवाकाडो से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। इसके यूज से रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है। एवाकाडो में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। 
  • दही-शहद: दो चम्‍मच दही में एक चम्‍मच शहद मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में तुरंत निखार आएगा और रूखापन भी दूर होगा। 
  • एलोवेरा: एलोवेरा से त्वचा चमकदार बनती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लैमटॉरी के गुण त्वचा की बाहरी परत को सुरक्षा प्रदान करता है। एलोवेरा के यूज से त्वचा की जलन भी कम होती है। 
  • दही: नॉर्मल त्वचा पर दही लगाना बेहद फायदेमंद होता है। दही को 20 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ और मुलायम हो जाएगी। 
  • अंडा और शहद: एक कटोरे में अंडा और एक चम्‍मच शुद्ध शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे स्क्रब कर निकाल लें। इसके दस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 
  • सेब की क्रीम: एक सेब को पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे चम्‍मच में मैश कर लें। अब इसमें एक चम्‍मच मलाई, ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिक्‍स कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्किन पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा स्मूद होगा।  
  • क्ले: चेहरे पर क्‍ले लगाने से धूल, मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। एक कटोरे में पानी, क्‍ले और एस्‍प्रिन की एक गोली मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ कर लें।
साभारदैनिक भास्कर  
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE