Wednesday, August 30, 2017

गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कॉलेज में फिर 48 घंटे में 42 बच्चों की मौत; पूर्व प्रिंसिपल पत्नी समेत गिरफ्तार

साभार: भास्कर समाचार 
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौतों का सि‍लसिला थम नहीं रहा है। ऑक्सीजन की कमी से दर्जनों बच्चों की मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि बीते 48 घंटों में 42 बच्चों की मौत की जानकारी मिली है। हालांकि, बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पीके सिंह इसे सामान्य मौत बता रहे हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से सिर्फ 7 बच्चों की मौत इंसेफ्लाइटिस से हुई है। डॉ. पीके सिंह ने बताया, 27 अगस्त की रात 12 बजे तक 17 बच्चों की, जबकि 28 अगस्त को 25 बच्चों की मौत हुई है। 27 अगस्त की रात 12 बजे तक जो मौते हुई हैं उनमें से 6 एनआईसीयू में हुई हैं। वहीं 11 मौतें पीआईसीयू में हुई हैं। कुल भर्ती मरीजों की संख्या 27 अगस्त को 342 रही है। 28 अगस्त को एनआईसीयू में 10 और पीआईसीयू में 15 मौतें हुई हैं। इन 15 में 7 की मौत इंसेफ्लाइटिस से हुई है। 48 घंटे में इंसेफ्लाइटिस से मरने वाले बच्चों की संख्या मात्र 7 है। 
गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल राजीव म‍िश्र और उनकी पत्नी पूर्णिमा शुक्ला को पुल‍िस ने सोमवार रात कानपुर से गिरफ्तार क‍िया है। इससे पहले मामले में आरोपी बनाए गए डॉ. कफील खान की तलाश में एसटीएफ और पुलिस की टीम ने उनके घर पर छापेमारी की। हालांकि, वे घर से गायब मिले। इस दौरान सीओ कैंट की अगुवाई में मौके पर पहुंची पुलिस की टीम काफी देर तक उनके घर की तलाशी लेती रही। पुलिस ने मामले में मेडिकल कॉलेज के एक अफसर और तीन वर्कर्स को भी आरोपी बनाने के संकेत दिए हैं। सोमवार देर रात गोरखपुर में डॉ. कफील खान के आवास पर पुलिस छापेमारी के लिए पहुंची। फरार सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं। साक्ष्य जुटाने के लिए पुलिस मामले से जुड़े दस्तावेजों को खंगाल रही है। आरोपी फरार हैं। वे इलाहाबाद और लखनऊ हाईकोर्ट की बेंच में हलफनामा (कैविएट) दाखिल कर अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, आरोपियों को कोई फायदा मिले, इसके लिए सरकार भी कोर्ट में आवेदन कर सकती है। 
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 7 अगस्त से लेकर 12 अगस्त तक 30 बच्चों समेत 60 से ज्यादा लोगों की मौत के मामले में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम गठित की गई थी। उनकी रिपोर्ट के आधार पर कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल राजीव मिश्र, उनकी पत्‍‌नी और इंसेफलाइटिस वार्ड के इंचार्ज डॉ. कफील खान समेत 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।