Monday, January 2, 2023

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सैलरी स्टेटमेंट, इनकम टैक्स प्रोफोर्मा, फॉर्म 10E आदि तैयार करें केवल 5 मिनट में: TaxCal by Naresh Jangra


सम्मानित पाठकगण, हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हमने आपके लिए आयकर कैलकुलेटर तैयार किया है। इस यूटिलिटी का प्रयोग करने के लिए निम्न चरण फॉलो करें:

1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इनकम टैक्स शीट डाउनलोड कर लें -

https://docs.google.com/u/0/uc?id=1oQPdCVrx5eyrBMrqB0v2_BuKXWr-5KrH&export=download 

2. डाउनलोड करने के बाद जब आप फाइल को Open करेंगे तो सबसे पहले Profile शीट खुलेगी, जिसमें सफ़ेद और स्लेटी (White and Grey) cells में आप

अपना नाम, पद, कार्यालय का नाम, पैन नंबर, रेजिडेंशियल स्टेटस, लिंग, चिकित्सा भत्ता, GIS कटौती की दर, HRA की दर, विकलांगता आदि का विवरण भरेंगे। इसी शीट पर नीचे Employer (नियोक्ता) का विवरण भी भरेंगे।

3. इसके पश्चात अगली शीट Salary Statement खोलिए। इस शीट में सामान्यतया मार्च और जुलाई का मूल वेतन भरने पर सभी भत्ते और कटौतियां आदि स्वतः ही भरे जाएंगे,लेकिन आप जहाँ भी परिवर्तन करना चाहें वहां कर सकते हैं। हमने सभी Cells को unlock किया हुआ है।

4. अगली शीट Deductions में आप धारा 80C से 80U के तहत ली जाने वाली छूट के सन्दर्भ में अपनी राशि भरेंगे। इस शीट में आप धारा 80TTA (1) के तहत अपना बैंक खातों का ब्याज अवश्य भरें। इस शीट के नीचे वाले सेक्शन में धारा 10 के तहत Children Education या Hostel Allowance पीले cells में भरना है, 10(13) के तहत मकान किराया भत्ता में छूट हेतु मकान मालिक को दिया गया किराया (Rent paid तो Landlord) पीले cell में भरें। सेक्शन 24 के तहत हाउस लोन के ब्याज की राशि भी पीले खानों में भरें।

5. अगली दो शीट नए और पुराने Tax Regime के अनुसार आपका कुल आयकर प्रदर्शित करेंगी। आपको नए या पुराने में से जो भी विकल्प चुनना हो, उसी शीट को खोलें और इसमें पीले खानों में यदि कोई राशि बनती है तो भरें। 

6. अब Salary Statement और Tax Proforma का प्रिंट ले लें।

Note1: यदि आपने इस वित्त वर्ष में पिछले किसी/ किन्हीं वर्ष/ वर्षों का एरियर लिया है तो Tax Relief on Arrears (89) शीट में पिछले वर्षों का एरियर और उन वर्षों की कर योग्य आय (taxable) भरे जाएंगे, जिससे आपका फॉर्म 10E अगली शीट में अपने आप तैयार हो जाएगा। इस कैलकुलेशन को expert द्वारा किया जाना है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि यदि आप सेक्शन 89 के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9416406497 पर "Section 89 Help" लिखकर व्हाट्सप्प करें।

Note2: यह शीट तैयार करने में पूरी सावधानी रखी गई है लेकिन फिर भी त्रुटि को संभावित मानते हुए आपसे निवेदन है कि एक बार manually चेक अवश्य कर लें, अगर कोई त्रुटि पाई जाए तो 9416406497 पर Whatsapp सन्देश के माध्यम से हमें अवगत करवाएं।

धन्यवाद् 

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए शीट यहाँ से डाउनलोड करें 


https://docs.google.com/spreadsheets/d/1oQPdCVrx5eyrBMrqB0v2_BuKXWr-5KrH/edit?usp=sharing&ouid=117437111956221880760&rtpof=true&sd=true