लोगों तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार अब रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल सेवाओं के कियोस्क लगाने जा रही है। इसके तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रलय के अंतर्गत आने वाले कॉमन सर्विस सेंटर देशभर में
20,000 से अधिक स्टेशनों पर कियोस्क के जरिये डिजिटल और बैंकिंग सेवाएं रेल यात्रियों को मुहैया कराएंगे। इन सेवाओं के इसी वित्त वर्ष में शुरू हो जाने की उम्मीद है।
पिछले दिनों मंत्रलय में हुई डिजिटल इंडिया की समीक्षा बैठक में इस मुद्दे पर भी विचार हुआ। देशभर में मौजूद करीब ढाई लाख सीएससी सफलतापूर्वक लोगों को डिजिटल सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे स्टेशनों को मॉडल स्टेशनों में तब्दील करने के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान स्टेशनों पर डिजिटल सेवाएं देने का प्रस्ताव आया। सीएससी देशभर में पहले से ही डिजिटल और बैंकिंग सेवाएं दे रहा है। लिहाजा यह तय हुआ कि स्टेशनों पर सीएसई के जरिये जनता को ये सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं। मंत्रलय अब इस प्रस्ताव पर रेलवे से चर्चा करेगा। यदि रेलवे इस पर सहमत हुआ तो स्टेशनों पर सीएससी के कियोस्क स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। शुरू में उन स्टेशनों को इन सेवाओं के लिए चुने जाने की संभावना है, जिन्हें मॉडल स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसके बाद बाकी स्टेशनों के लिए कियोस्क का आवंटन किया जाएगा।
कियोस्क किसे कहते हैं: कियोस्क को सामान्य शब्दों में बूथ, स्टॉल या काउंटर कहा जा सकता है। यह एक ऐसा ऑनलाइन सेंटर है, जहां आमतौर पर बैंकिंग से संबंधित मुख्य कार्य आसानी से और कम समय में हो जाते हैं।
इस तरह काम करेगा कियोस्क: कियोस्क यात्रियों को सरकार की तरफ से दी जाने वाली सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। रेल यात्रियों की आकस्मिक नकदी की आवश्यकता भी पूरी करेंगे। इनकी ओर से लोग सीमित मात्र में अपने खातों से नकदी निकाल सकेंगे। जरूरत पड़ने पर आगे की यात्र के लिए आरक्षण भी करा सकेंगे।
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साभार: जागरण समाचार
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