Friday, January 30, 2015

पाइन-एप्पल के हैं ये सात स्वास्थ्य लाभ

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
पाइनएप्पल सर्दियों और गर्मियों दोनों सीजन में मिलने वाला फल है। पाइनएप्प्ल में विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। आज हम आपको पाइनएप्पल को खाने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं: 
  1. कैंसर से बचाव: पाइनएप्प्ल में ब्रोमेलेन होने की वजह से यह कैंसर से बचाव में मददगार है। पाइनएप्पल पर काफी सारी स्टडी हुई है और सभी में यही पाया गया है कि पाइनएप्पल में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद है। 
  2. मजबूत हड्डियां: पाइनएप्पल में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ब्रोमेलेन कम्पाउंड होता है जो हड्डियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। जैसे-गठिया 
  3. डायबिटीज के लिए अच्छा: पाइनएप्पल में कैलोरी कम मात्रा में होती है और इसमें मीठास भी कम होती है जिससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता। पाइनएप्पल को डायबिटीज वाले लोग डाइट में शामिल कर सकते हैं। 
  4. दिल के रोग में राहत: दिल से जुड़ी कोई भी दिक्कत होने पर पाइनएप्पल खा सकते हैं। पाइनएप्पल हमारी बॉडी के एलडीएल (गंदे) कोलेस्ट्राल को कम करता हैं, क्योंकि गंदे कोलेस्ट्राल से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है। 
  5. डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखना: पाइनएप्प्ल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे खाना डाइजेस्ट करने में आसानी होती है। पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन होने की वजह से बेकार एसिड निकल जाता है जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। साथ ही, आपका फैट भी नहीं बढता। 
  6. ग्लोइंग स्किन के लिए: पाइनएप्पल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो बढ़ती उम्र,झुर्रियां, दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही,विटामिन सी कोलाजेन बनाने में मदद करता है और प्रोटीन स्किन ग्लो को बढ़ाने के लिए। अगर आप अपनी चमकती स्किन चाहते हैं तो डाइट में पाइनएप्पल शामिल करें। 
  7. इम्यूनिटी बढ़ाना: पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन होता है जो एंटी-इन्फ्लेमेटरी,एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से युक्त होता है। पाइनएप्पल में पाया जाने वाला कम्पाउंड आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। पाइनएप्पल में विटामिन सी होता है जो शरीर में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों से राहत दिलाता है।    

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.