Wednesday, January 21, 2015

गैस उपभोक्ता कस लें कमर, 1 अप्रैल से ये भी होने जा रहा है

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अगर आपके नाम से दो गैस कनेक्शन हैं, तो उसमें से एक गैस कनेक्शन 31 मार्च तक सरेंडर करना होगा। अन्यथा एक अप्रैल से आपका एक कनेक्शन अपने आप बंद हो जाएगा और सिक्युरिटी मनी भी जब्त कर ली जाएगी। डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर फॉर एलपीजी योजना में एक नाम के दो गैस कनेक्शन में से एक कनेक्शन को बंद किया जाएगा। साथ ही उनकी सिक्युरिटी राशि को भी जब्त कर ली जाएगी। इस संबंध में सभी गैस कंपनी ने डीलरों को इस संबंध में निर्देश जारी एक नाम से जारी डबल कनेक्शन को सर्च करने को कहा गया है। 31 मार्च के बाद भी अगर इस प्रकार के गैस कनेक्शन चालू स्थिति में होते हैं, तो उन्हें एक नाम के कनेक्शन पर ही सब्सिडी दी जाएगी। गैस कंपनियों के अनुसार एक नाम और एक परिवार में एक ही गैस
कनेक्शन मिल सकेगा। कंपनियों ने अपने-अपने प्रतिनिधियों को इस संबंध अन्य एजेंसियों को भी सहयोग करने को कहा है। 
  • 31 मार्च के बाद ब्लॉक: एक नाम और एक पते पर एक से अधिक रसोई गैस कनेक्शन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के गैस कनेक्शन 31 मार्च के बाद ब्लॉक हो सकते हैं। ऐसा डीबीटीएल योजना के तहत होगा। इसमें ‘एक किचन, एक कनेक्शन’ पर गैस सब्सिडी दी जाना है। इसके अलावा अन्य कनेक्शन भी ब्लाॅक हो जाएंगे।  
  • दोबारा शुरू नहीं होगा कनेक्शन: डीबीटीएल योजना 1 जनवरी से शुरू हुई है। इसमें आधार कार्ड और बैंक अकाउंट के जरिए सब्सिडी दी जा रही है। एक अकाउंट और एक आधार कार्ड पर एक ही कनेक्शन पर सब्सिडी राशि मिलेगी। इसके अलावा अन्य कनेक्शन होगा तो ब्लाॅक हो जाएगा। जो दोबारा शुरू नहीं होगा।  अगर आपके पास एक से अधिक घरेलू गैस कनेक्शन है तो दूसरा गैस कनेक्शन 31 मार्च के पहले सरेंडर कर दें ताकि आपको डिपॉजिट राशि मिल जाए। 
  • सिर्फ ब्लड रिलेशन वालों से होगा गैस ट्रांसफर: किसी बिल्डिंग या संयुक्त परिवार में रहते हैं तो एजेंसी में आईडी और एड्रेस प्रूफ बताएं। परिवार में कोई गैस कनेक्शन ट्रांसफर कराता है तो यह सिर्फ ब्लड रिलेशन वालों से होगा। अन्य को ट्रांसफर करना है तो एड्रेस प्रूफ सहित पहले की डिपाॅजिट राशि के अलावा डिफरेंस की राशि जमा कराना होगी।  
  • क्या करना होगा आपको: किसी उपभोक्ता के पास एक से अधिक गैस कनेक्शन हैं तो वे एजेंसी पर जाकर जमा करा दें। ताकि डिपाॅजिट राशि मिल सके। जिन्होंने कनेक्शन योजना से लिंक नहीं कराया है वो करा लें ताकि सब्सिडी का लाभ मिल सके। वरना उन्हें बाजार भाव से सिलेंडर खरीदना पड़ेगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.