Thursday, February 22, 2018

HTET परीक्षार्थियों को बायोमीट्रिक पहचान के लिए दिया मौका

साभार: जागरण समाचार 
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का परिणाम घोषित होने से पूर्व उन सभी परीक्षार्थियों को आधार आधारित बायोमीट्रिक पहचान के लिए एक मौका दिया जा रहा है। परीक्षा के दौरान जिनकी बायोमीट्रिक
पहचान प्रक्रिया तकनीकी कारणों से पूर्ण नहीं हो पाई। ऐसे परीक्षार्थी अब 23 फरवरी को बोर्ड की तरफ से बनाए गए केंद्रों पर अपनी बायोमीटिक पहचान करा सकेंगे। बोर्ड ने परीक्षार्थियों व केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। बोर्ड की मानें तो जो परीक्षार्थी अपनी आधार आधारित बायोमीट्रिक पहचान प्रक्रिया पूर्ण नहीं करेंगे, उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थियों की सुविधा को देखते हुए 23 फरवरी को सभी 22 जिलों में आधार आधारित बायोमीट्रिक पहचान प्रक्रिया पूर्ण करवाने के लिए केंद्र स्थापित किए गए हैं। दूसरे प्रदेश से संबंधित परीक्षार्थी अपने साथ लगते हरियाणा के जिलों में जाकर यह प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। विशेष परिस्थितियों में परीक्षार्थी 22 जिलों में स्थापित केंद्रों में से किसी भी केंद्र पर जाकर आधार आधारित बायोमीट्रिक पहचान प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है। 
जो परीक्षार्थी 23 फरवरी को दी सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएगा। उसे 24 व 25 फरवरी को बोर्ड मुख्यालय के अध्यापक भवन में स्थापित केंद्र पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आकर अपनी आधार आधारित बायोमीटिक पहचान प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। इस दौरान परीक्षार्थियों द्वारा अपना मूल आधार कार्ड व एचटेट का अनुक्रमांक लेकर आना अनिवार्य है।