Tuesday, February 27, 2018

कर्नाटक: साइनाइड मोहन को उम्रकैद, 6 साल में 32 महिलाओं की दुष्कर्म के बाद साइनाइड देकर हत्या की थी

साभार: भास्कर समाचार
छह साल में 32 महिलाओं से दुष्कर्म कर साइनाइड देकर मार देने वाले सीरियल किलर मोहन कुमार को एक बार फिर उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। साइनाइड मोहन के नाम से चर्चित मोहन को मैंगलुरू के अतिरिक्त
जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने सजा सुनाई। ऐसे 32 मामलों में से 20 में चार्जशीट पेश हो चुकी है, जिनमें से पांचवें मामले में सजा सुनाई गई है। मोहन 2003 से ऐसा कर रहा था, लेकिन उसे 2010 में पकड़ा जा सका था। मौजूदा मामला 2009 का है जिसमें मोहन ने 28 साल की अनिता को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म और फिर गर्भनिरोधक बताकर साइनाइड वाला कैप्सूल खिला दिया था। दोनों हासन के एक होटल में रुके थे। मोहन ने वहां अनिता को बस स्टैंड पर पब्लिक टॉयलेट में जाकर कैप्सूल खाने को कहा था। अनिता की मौत के बाद मोहन होटल लौटा और उसके गहने और रुपए लेकर चला गया था। गहने उसने हासन में स्थानीय सुनार को बेच दिए थे। 
2003 में कर्नाटक के 5 जिलों में जब एक ही तरह से महिलाओं की मौत होने लगी, तो अफरा-तफरी मच गई थी। पुलिस भी इन मौतों को आत्महत्या मानकर छोड़ देती थी। लेकिन अनिता के परिवार के दबाव के बाद पुलिस ने जांच शुरू की। इस दौरान पुलिस सभी मौतों की जांच करते हुए पहले मोहन के भतीजे और फिर मोहन तक पहुंची। वह एक महिला के संपर्क में था। पुलिस उस महिला के जरिए मोहन तक पहुंची। पुलिस इसे देहव्यापार का रैकेट मानकर चल रही थी, लेकिन जब हकीकत पता चली तो सभी के होश उड़ गए। मोहन ने खुलासा किया कि उसने इस तरीके से 32 महिलाओं की हत्या की है।