Tuesday, January 23, 2018

अश्लीलता और शिक्षा के दबाव से बढ़ रहे स्कूलों में अपराध - DGP Haryana

साभार: भास्कर समाचार

हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने स्कूलों में बढ़ते अपराध की वजह अश्लीलता और बच्चों पर शिक्षा का दबाव माना है। उनका कहना है कि हाईटेक होते समय में बच्चे आज इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसके जरिए अपराध व अश्लील जानकारी लेते है। इसके अलावा बच्चों पर शिक्षा का भी भारी दबाव पड़ रहा है। 
ऐसे में स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए जल्द प्रदेश में पुलिस द्वारा संचालित 18 स्कूलों में काउंसलर नियुक्त कर स्कूलों के बच्चों व अभिभावकों को जागरूक करेंगे, ताकि अपराध में कमी लाई जा सके। उन्होंने रेवाड़ी में कहा कि महिला अपराधों को रोकने के लिए 'दुर्गा शक्ति' के नाम से एक अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत तहत प्रत्येक गांव और वार्ड में 5-5 महिला एसपीओ भर्ती की जाएंगी, जो महिला अपराधों पर नजर रखते हुए सीधे जिले के पुलिस मुखिया को रिपोर्ट करेंगी। उन्होंने कहा कि महिला अपराधों पर रोकथाम ही हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता है। इसके लिए पुलिस ने ओर भी कई योजनाएं चलाई हुई हैं। महिला अपराध समाज में सबसे बड़ी बुराई है। समाज में जागरूकता से ही ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में गैंगरेप व हत्या जैसी घटनाएं सामने आई और पुलिस ने उसी तेजी से अपराधियों को भी पकड़ लिया। 
पंचकूला में बनेगा हाइटेक कंट्रोल रूम, तत्काल पहुंचेगी पुलिस: डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में अक्सर सामने आता है कि पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना देने के बाद भी पुलिस नहीं पहुंच पाती। इसको लेकर पुलिस अब पंचकूला में हाईटेक कंट्रोल रूम बना रही है। इस कंट्रोल रूम से प्रदेश के प्रत्येक जिले जुड़ेंगे और 100 नंबर पर पहुंचने वाली सूचना पहले पंचकूला पहुंचेगी और फिर वहां से जिले में पहुंचेगी, पुलिस तुरंत मौके पर पहुंचेगी। इसके लिए 25 नई पीसीआर भी खरीदी जा रही है, जो कंट्रोल रूप के हमेशा संपर्क में रहेगी।