Friday, January 19, 2018

सातवीं कक्षा की छात्रा ने स्कूल में छुट्टी करवाने के लिए मारा था पहली कक्षा के छात्र को चाकू

साभार: जागरण समाचार 
ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में कक्षा एक के छात्र ऋतिक पर जानलेवा हमले के मामले में आरोपित 12 वर्षीय सातवीं की छात्रा को पुलिस ने पकड़ा है, जबकि साक्ष्य मिटाने के आरोपित कॉलेज के प्रिंसिपल रचित मानस को
गिरफ्तार किया है। आरोपित छात्रा ने स्कूल में छुट्टी कराने के लिए छात्र की हत्या करने की कोशिश की थी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार दोपहर ट्रॉमा सेंटर पहुंचकर ऋतिक का हालचाल जाना। डॉक्टरों के अनुसार, छात्र की हालत में सुधार है। योगी ने एसएसपी को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आरोपित छात्रा की काउंसिलिंग के भी निर्देश दिए। सुबह त्रिवेणीनगर स्थित ब्राइटलैंड कॉलेज के बाहर आक्रोशित अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। अभिभावकों ने विद्यालय मेंच्बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था न होने पर नाराजगी जताई। लोगों ने प्रशासन विरोधी नारेबाजी की और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। एसएसपी दीपक कुमार के मुताबिक, काउंसलर व परामर्शदाता की टीम ने आरोपित छात्रा की काउंसलिंग की तो उसने अपनी गलती स्वीकार की।  
पुलिस ने प्रधान न्यायाधीश किशोर न्यायालय अचल प्रताप सिंह के समक्ष आरोपित छात्रा को पेश किया, जहां से उसे 31 जनवरी तक बाराबंकी स्थित महिला अपचारी संरक्षण गृह भेज दिया गया है। वहीं विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (कस्टम) छवि अस्थाना ने प्रिंसिपल रचित मानस को गुरुवार शाम ही जमानत पर रिहा कर दिया है।
यह था मामला: ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में मंगलवार को प्रार्थना सभा के दौरान कक्षा एक के छात्र ऋतिक को विद्यालय के दूसरे तल स्थित बाथरूम में सातवीं की छात्रा ने बंधक बनाकर जान से मारने की कोशिश की थी। छात्रा ने मासूम के हाथ-पैर बांधकर उसके मुंह में कपड़ा ठूंस दिया था और फिर चाकू से कई वार किए थे। बाथरूम में लहूलुहान मिले ऋतिक को कॉलेज प्रशासन ने ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया था, लेकिन पुलिस को सूचना नहीं दी थी। बुधवार को मामला प्रकाश में आने के बाद छात्र की शिनाख्त पर आरोपित छात्रा से पुलिस ने पूछताछ की थी।
बेटी को फंसा रहा स्कूल प्रबंधन: छात्रा के पिता ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी को साजिश के तहत कॉलेज प्रबंधन फंसा रहा है। बिना पुलिस को सूचना दिए प्रबंधन ने उसके बाल का सैंपल लिया था और एक संदिग्ध वस्तु को उठाने के लिए कहा था, जिससे उसके फिंगर प्रिंट ले सके। आरोप है कि स्कूल में उनकी बेटी के कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई।
दो बार घर से भाग चुकी है छात्रा:आरोपित छात्रा पूर्व में दो बार घर से भाग चुकी है। दोनों मामलों में परिवारीजन ने थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई थी। एक बार वह तीन दिन बाद वापस लौटी थी।