Thursday, January 18, 2018

दुष्कर्म के दोषी गुरमीत के डेरा प्रेमियों द्वारा मचाए गए उत्पात से हरियाणा-पंजाब में 220 करोड़का नुक्सान

साभार: जागरण समाचार 
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराने के बाद हुई हिंसा व तोड़फोड़ से हुआ नुकसान सवा 200 करोड़ तक पहुंच गया है। हरियाणा सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को 120 करोड़ रुपये के
नुकसान का ब्योरा सौंपा है। समय की कमी में कारण याचिका पर पूरी सुनवाई नहीं हो सकी, लेकिन हरियाणा सरकार की जानकारी पर हाई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा से जवाब मांग लिया है। बता दें कि पंजाब सरकार ने करीब करोड़ का नुकसान बताया था। 
बुधवार को सुनवाई आरंभ होते ही हरियाणा सरकार द्वारा नुकसान का ब्योरा सौंपा गया। कोर्ट में दी गई अर्जी के अनुसार हरियाणा में 18,29,37,977 रुपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। राजस्व नुकसान के तौर पर 80,57,63,058 रुपये और व्यवस्था हेतू 20,09,33,824 खर्च बताया गया। इस अर्जी पर हाई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा को नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया है। उधर, डेरे की ओर से अर्जी दाखिल करते हुए इस याचिका पर ही सवाल उठा दिए गए। याचिका की मान्यता पर सवाल उठाते हुए डेरे के वकील ने याचिका को खारिज करने की अपील की। हाई कोर्ट ने कहा कि वे इस अर्जी पर 6 फरवरी को सुनवाई करेंगे और फिर देखेंगे कि जनहित में क्या है।
अदालत ने कहा- न्यायपालिका का कार्य न्यायपालिका करेगी: हाई कोर्ट ने कहा कि न तो यह कोई सिविल सूट है और न ही कोई चुनाव याचिका जिसमें अधिकार क्षेत्र का कोई बंधन हो। इस मामले में हमें कानून की पालना का मुद्दा देखना है। कोर्ट ने कहा कि हम हर मुद्दे और उठाए गए सवाल का जवाब देंगे। न्याय और जन साधारण के हित में तकनीकी अड़चनों से आगे आकर केस सुना जाएगा। जनहित याचिका में हमारे पास अधिकार है कि दोबारा मुद्दे बनाकर उन पर सुनवाई हो। न्यायपालिका का कार्य न्यायपालिका करेगी।