Thursday, December 7, 2017

SIT की साढ़े पांच घंटे की पूछताछ में छूटे स्वयंभू भगवान गुरमीत के: बहुत से सवालों के नहीं सूझे जवाब

साभार: जागरण समाचार 
दो साध्वियों से दुष्कर्म के मामले में 20 वर्ष की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर पंचकूला में हुई हिंसा मामले में भी शिकंजा कस दिया है। इस मामले में एसआइटी ने बुधवार को सुनारिया जेल
में पहुंच कर गुरमीत से करीब पांच घंटे तक पूछताछ की। एसआइटी ने सिरसा डेरे से निकले काफिले की गाड़ियों के अलावा, पंचकूला में भीड़ जुटाने के लिए दिए गए फंड व अन्य बिंदुओं पर पूछताछ की। एक के बाद एक मामलों में चल रही जांच और पूछताछ से गुरमीत खुद को फंसता देख रहा है। एसआइटी ने जब गुरमीत से पूछताछ की जा रही थी, तब उसके माथे से पसीना छूट रहा था। 
डीएसपी मुकेश कुमार के नेतृत्व में एसआइटी की छह सदस्यीय टीम बुधवार सुबह 11 बजे लघु सचिवालय में पहुंची। टीम में इंस्पेक्टर अमन भी शामिल थे। जिला उपायुक्त यश गर्ग से मुलाकात की और जेल में बंद गुरमीत राम रहीम से पूछताछ करने की मंजूरी ली। इसके बाद टीम साढ़े 11 बजे सुनारिया जेल पहुंची और छह बजकर दस मिनट पर बाहर निकली।
करीब पांच घंटे गुरमीत से अलग-अलग बिंदुओं पर सवाल-जवाब किए। सबसे ज्यादा जोर 25 अगस्त को सिरसा डेरे से 180 गाड़ियों के काफिले पर रहा, जो पंचकूला सीबीआइ कोर्ट के लिए रवाना हुआ था। इसके अलावा पंचकूला में भीड़ जुटाने के लिए दिए गए फंड, हथियार, अलग-अलग लोगों को सौंपी गई जिम्मेदारियों के बारे में भी पूछताछ की गई। 
हनीप्रीत, पवन व आदित्य से की गई पूछताछ को किया क्रॉस चेक: एसआइटी पंचकूला हिंसा मामले में गुरमीत की गोद ली गई बेटी हनीप्रीत, डेरे के प्रवक्ता पवन इंसा व आदित्य इंसा के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज कर गिरफ्तार किया जा चुका है। एसआइटी तीनों से गहनता से पूछताछ कर चुकी है। इस पूछताछ को क्रॉस चेक करने के लिए एसआइटी बुधवार को सुनारिया जेल में गुरमीत से पूछताछ करने पहुंची थी। सूत्रों की मानें तो गुरमीत ने हिंसा में खुद के संलिप्त होने से पूरी तरह से इन्कार कर दिया। फंड दिए जाने के सवाल पर गुरमीत ने कहा कि यह डेरे की प्रबंधन समिति देखती है। फंड के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है। पुलिस का कहना था कि पंचकूला हिंसा की साजिश सिरसा डेरे में भी गुरमीत राम रहीम की मौजूदगी में रची गई थी। 
एसआइटी के सवालों की यह थी फेहरिस्त: 
  • पंचकूला में 25 अगस्त को जो हिंसा हुई, क्या इसके बारे में आपको जानकारी थी?
  • हनीप्रीत खुलासा कर चुकी है कि सजा सुनाने के बाद तुम्हारी भागने की योजना थी?
  • जब भागने में कामयाब नहीं हुए तो दंगे करवाए गए?
  • पंचकूला में रूबरू नाइट की बात बोलकर अनुयायियों को एकत्रित किया गया था और चमकौर को एक करोड़ रुपये दिए थे?
  • पंचकूला से भागकर नेपाल जाने की योजना तो नहीं थी? 
  • डेरे से चली गाड़ियों में हथियार ले जाने की सहमति आपके मौजूदगी में बनी थी? 
  • पंचकूला गए तब आपके साथ कौन-कौन लोग थे?