Saturday, December 16, 2017

HTET: पुरुषों से दुगुनी महिलाऐं देंगी परीक्षा, नक़ल रहित परीक्षा के इंतजाम पूरे किए बोर्ड ने

साभार: जागरण समाचार 
नारी सशक्तीकरण की मिसाल हरियाणा पात्रता परीक्षा में भी देखने के मिलेगी। 23 व 24 दिसंबर को होने वाली इस परीक्षा में महिला परीक्षार्थी पुरुष परीक्षार्थियों की अपेक्षा दोगुनी से भी ज्यादा हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा
बोर्ड ने परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी अपने-अपने अनुक्रमांक बोर्ड की वेबसाइट www.htetonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने शुक्रवार को यहां बोर्ड मुख्यालय में यह जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने बटन दबाकर एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन किए। डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि परीक्षार्थी परीक्षा के आरम्भ होने से 2 घंटे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुँचना सुनिश्चित करे क्योंकि परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर के साथ तलाशी तथा आधार आधारित बॉयोमीट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान भी लिया जाना है। इसका ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र की केंद्र प्रति पर रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर केंद्र पर जमा करवाना आवश्यक है। परीक्षार्थी द्वारा आवेदन पत्र कन्फर्मेशन पेज की प्रति भी परीक्षा केंद्र पर जमा करानी जरूरी है। कन्फर्मेशन पेज पर परीक्षार्थी द्वारा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अंगूठे का निशान लगाया जाना है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि दिव्यांग परीक्षार्थी को लेखक का सहयोग लेने के लिए परीक्षार्थी व लेखक संयुक्त रूप में घोषणा पत्र संख्या SPL-1 तथा जो परीक्षार्थी केवल अतिरिक्त समय की अनुमति चाहते हैं, वे परीक्षार्थी घोषणा पत्र संख्या SPL-2 पूर्ण रूप से भरकर केंद्र अधीक्षक को सौंपेंगे। दोनों घोषणा पत्र केंद्र अधीक्षक के पास व बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in तथा www.htetonline.com पर उपलब्ध हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र होने कोई प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं होगा। उन्होंने बताया कि अपना मूल आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना अनिवार्य है। किसी भी अवस्था में केंद्र परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र अलग से डाक द्वारा नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर घड़ी, मोबाइल, पर्स तथा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स उपकरण लेकर जाना वर्जित है।
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि प्रदेश में एचटेट परीक्षा के नकल रहित संचालन के लिए 342 उड़नदस्ते गठित किए गए हैं। प्रत्येक उड़नदस्ते को हर रोज एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू करवानी होगी और एक सेंटर पर परीक्षा समाप्त करनी होगी।
एक महीने बाद घोषित होगा परीक्षा परिणाम: बोर्ड चेयरमैन जगबीर सिंह ने कहा कि एचटेट का परीक्षा परिणाम परीक्षा से एक महीने बाद घोषित किया जाएगा।
दो चाबियों से खुलेगा प्रश्न पत्र का बॉक्स: बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि प्रश्न पत्र लीक होने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी प्रश्न पत्र लोहे के बॉक्स में दो ताले लगाकर सील किए गए हैं। एक चाबी डीसी के प्रतिनिधि के पास रहेगी, जबकि दूसरी चाबी परीक्षा केंद्र अधीक्षक के पास। 22 दिसंबर को सभी जिलों के खजाना कार्यालयों में परीक्षा केंद्र पहुंचा दिए जाएंगे। 
ड्यूटी देने वाले स्टाफ को पहचान पत्र रखना जरूरी: 23 व 24 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के संबंध में बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह व जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में जिले के केंद्र अधीक्षकों, उपकेंद्र अधीक्षकों, डीएसपी व खजाना अधिकारी के साथ शुक्रवार को स्थानीय सचिवालय के डीआरडीए हॉल में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त द्वारा सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये गए कि खजाना कार्यालय में प्रश्न पत्र पहुंचने पर पूरी चौकसी बरती जाये तथा परीक्षा वाले दिन उचित पुलिस व्यवस्था रखी जाए। इस बाबत किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही या अनियमितता न बरती जाए। ऐसा करने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।