Thursday, December 14, 2017

गुजरात: प्रचार थमने के बाद राहुल ने दिया इंटरव्यू; आयोग का नोटिस, चैनलों पर भी FIR का आदेश

साभार: भास्कर समाचार
गुजरात में चुनाव प्रचार थमने के बाद अंतिम चरण की वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इंटरव्यू पर विवाद हो गया। राहुल का इंटरव्यू बुधवार दोपहर एक बजे तीन क्षेत्रीय चैनलों पर प्रसारित हुआ।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला बोला एवं कांग्रेस की एकतरफा जीत के दावे किए। भाजपा ने इंटरव्यू को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत कर दी। कांग्रेस ने भी पलटवार किया। इसके बाद रात करीब 7.30 बजे आयोग ने इंटरव्यू प्रसारित करने वाले चैनलों के खिलाफ एफआईआर करने का आदेश जारी कर दिया। राहुल गांधी को भी नोटिस भेजकर जवाब देने को कहा। कांग्रेस ने इसे प्रेस का दमन करार दिया। साथ ही 2014 में चुनाव से एक दिन पहले टीवी चैनल को इंटरव्यू देने वाले मोदी और नियम तोड़ने वाले बीजेपी के नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। कांग्रेस का दल रात में इस मुद्दे पर आयोग से भी मिला और विरोध दर्ज कराते हुए अपनी मांगें रखीं। 
इधर, संसद पर आतंकी हमले की 16वीं बरसी के कार्यक्रम में रोचक दृश्यसंसद पर आतंकी हमले की 16वीं बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए संसद परिसर में बुधवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें एक रोचक दृश्य दिखा। गुजरात चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में एक-दूसरे पर हमला बोलने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का आमना-सामना हुआ तो दोनों ने नमस्कार किया। फिर मोदी आगे बढ़े और मनमोहन का हाथ थाम लिया। दोनों कुछ देर तक एक-दूसरे का हाथ पकड़े रहे, लेकिन कोई बातचीत नहीं की। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हाथ मिलाया और बातें की। राहुल भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से भी आत्मीयता से मिले। राहुल और सोनिया ने भी मोदी से मुलाकात की और उनका अभिवादन किया। 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए हमले में 9 लोग शहीद हो गए थे। एक पत्रकार की भी जान चली गई थी। 
आयोग से कांग्रेस की 4 मांग:
  1. टीवी चैनलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश को वापस लिया जाए। 
  2. फैसले से पहले आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाने पर भाजपा पर एफआईआर हो। 
  3. आचार संहिता उल्लंघन के लिए मोदी, जेटली, अमित शाह, पीयूष गोयल और अन्य भाजपा नेताओं पर एफआईआर हो। 
  4. मीडिया को चुनाव से जुड़ी खबर और वोट डालते हुए नेताओं की तस्वीर लाइव नहीं दिखाने का निर्देश दिया जाए। 
ऐसे चला घटनाक्रम: 
  • पीयूष गोयल, दोपहर 3.20 बजे: वोटिंग से 48 घंटे पहले इंटरव्यू की अनुमति नहीं, आयोग संज्ञान ले... वोटिंगसे 48 घंटे पहले इंटरव्यू की अनुमति नहीं है। हमने ऐसा साक्षात्कार कभी नहीं दिया। राहुल का इंटरव्यू गुजरात चुनाव में हार के भय से हताशा में उठाया गया कदम है। उन्होंने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। (केंद्रीयमंत्री ने पत्रकार वार्ता में ये बातें की) 
  • सुरजेवाला, शाम 5.30 बजे: पत्रकारों को धमकी दे रहे गुजरात सीएम-भाजपा अध्यक्ष... 2014में मोदी ने भी ऐसा ही किया था। उन पर भी कार्रवाई हो। भाजपा घबरा गई है। पत्रकारों को गुजरात के सीएम और बीजेपी अध्यक्ष धमकी दे रहे हैं। (कांग्रेसप्रवक्ता भी टीवी पर आए, ट्वीट किए) 
  • आयोग, शाम 7:30-8:40 बजेदो प्रेस नोट जारी किए... चुनावआयोग ने जांच के बाद कहा-इंटरव्यू का प्रसारण धारा 126(1)(बी) का उल्लंघन है। मुख्य चुनाव अधिकारी एफआईआर दर्ज करें। राहुल 18 दिसंबर शाम 5 बजे तक बताएं कि क्यों नहीं आपके खिलाफ कार्रवाई की जाए? 
  • रात 9.15 बजे कांग्रेस आयोग से मिलने पहुंची, कहा- दोहरेमापदंड नहीं चलेंगे