Monday, December 11, 2017

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स: भारत ने ने जर्मनी को हरा दूसरी बार जीता ब्रॉन्ज, ऑस्ट्रेलिया फिर बना चैंपियन

साभार: भास्कर समाचार

भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपना खिताब बचाया। ऑस्ट्रेलिया ने ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराया। तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में भारत ने जर्मनी को 2-1 से हराया। भारत ने दूसरी बार ब्रॉन्ज जीता। इससे पहले, 2015 में रायपुर में खेले गए टूर्नामेंट में भी भारत को ब्रॉन्ज ही मिला था। 
पहला क्वार्टर गोल रहित रहने के बाद दूसरे क्वार्टर में एसवी सुनील ने 21वें मिनट में गोल कर भारत को बढ़त दिलाई। जर्मनी ने तीसरे 36वें मिनट में मार्क अपेल के गोल से बराबरी कर ली। भारत को 53वें मिनट में लगातार तीन पेनल्टी कार्नर मिले। हरमनप्रीत सिंह ने 54वें मिनट में चौथे पेनल्टी कार्नर पर गोल किया। इसके बाद कोई गोल नहीं हुआ। 
जर्मनी के सात खिलाड़ी बीमार या चोटिल थे 
जर्मनीके सात खिलाड़ी बीमार या चोटिल होने के कारण खेलने के लिए उपलब्ध नहीं थे। जर्मन टीम को अपने 11 खिलाड़ियों के साथ ही पूरा मैच खेलना पड़ा। 60 मिनट में जर्मन टीम अपना एक भी खिलाड़ी बदल नहीं पाई। जर्मनी ने मैच में सात पेनल्टी कार्नर हासिल किए। लेकिन एक का भी फायदा नहीं उठा पाई। दूसरी तरफ भारत को चार पेनल्टी कार्नर मिले जिसमें से तीन तो आखिरी क्वार्टर में आए।