Monday, December 11, 2017

उकलाना में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के दोषी दरिंदों का सुराग देने वाले को दिया जाएगा दो लाख का इनाम

साभार: जागरण समाचार 
हिसार जिले के उकलाना शहर में दरिंदगी के बाद छह वर्षीय बच्ची की हत्या करने वालों का सुराग देने पर पुलिस ने दो लाख का इनाम घोषित किया है। वहीं एडीसी ने रविवार को मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवार को 10
लाख रुपये का मुआवजा, बीपीएल कार्ड बनाने, मकान बनाकर देने, मुफ्त प्लॉट और परिवार के दो सदस्यों को डीसी रेट पर नौकरी देने की घोषणा की। साथ ही हत्यारोपियों को 48 घंटे में गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया। इसके बाद गमगीन माहौल में 24 घंटे बाद बच्ची का अंतिम संस्कार कर दिया गया। बता दें कि पोस्टमार्टम के बाद परिवार के लोग उचित मुआवजा व हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर शनिवार रात भर अलाव का सहारा लेकर शव के पास बैठे रहे। रविवार को बच्ची के परिवार के पास शोक जताने विभिन्न पार्टियों के नेता उकलाना पहुंचे। 
गौरतलब है कि उकलाना की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली बच्ची को शुक्रवार रात कोई उठाकर ले गया था और दरिंदगी के बाद बच्ची की हत्या कर शव को नजदीक स्थित टेलीफोन एक्सचेंज के पास फेंक दिया था। पुलिस ने इस मामले में एसआइटी का गठन किया है। वहीं साइबर सेल, सीआइए और स्पेशल स्टाफ भी अपराधी की धरपकड़ में जुटी हुई है। मगर अभी तक कोई सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगा है। बरवाला के डीएसपी जयपाल सिंह ने दरिंदों का सुराग देने वाले को दो लाख का इनाम देने की घोषणा की है। साथ ही उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। बता दें कि बच्ची के पोस्टमार्टम के बाद शनिवार शाम को परिजनों व शहर के लोगों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था। रविवार सुबह एडीसी एएस मान पीड़ित परिवार के पास पहुंचे और मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद सभी लोग व परिजन बच्ची का अंतिम संस्कार करने को तैयार हुए। परिजनों ने कहा कि अगर 48 घंटों में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो आंदोलन करेंगे। बच्ची के अंतिम संस्कार में उकलाना से हजारों लोग पहुंचे। महिला समिति की सदस्य व महिलाओं ने नगर की अन्य महिलाओं के साथ मिलकर कैंडल मार्च निकाला।
नेताओं का लगा जमावड़ा: सांत्वना जताने रविवार सुबह ही कांग्रेस के पूर्व विधायक नरेश सेलवाल पीड़ित परिवार के घर पर थे। इसके बाद राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा पहुंचीं। बाद में इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला के साथ विधायक अनूप धानक, वेद नारंग, राजेंद्र लितानी, शीला भ्याण भी पहुंचे। अंतिम संस्कार के समय भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, बाल संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा भी मौजूद रही। संस्कार में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर, कांग्रेस नेता धर्मबीर गोयत, सीमा गैबीपुर, सतबीर भेरियां, सत्यपाल शर्मा, रामफल नैन आदि नेता पहुंचे।
गृहमंत्री से मिलेंगे सांसद दुष्यंत: सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पीड़ित परिवार को हर कीमत पर न्याय मिलेगा। पूरा प्रयास करेंगे कि जिन्होंने दरिंदगी की है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो और फांसी की सजा सुनिश्चित हो। वह गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलेंगे ताकि ऐसे मामलों में कड़ा कानून बनाया जाए। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में बेटी बचाओ का नारा देने वाली भाजपा सरकार बेटियों को महफूज रखने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि अगर अगले 48 घंटे में पुलिस हत्यारों को पकड़ नहीं पाई तो उकलाना की जनता के साथ हैं और जो भी फैसला होगा, उसका पुरजोर समर्थन करेगा।
परिवार को जरूर मिलेगा न्याय: वित्त मंत्री अभिमन्यु ने उकलाना में छह वर्षीय बच्ची से हुई दरिंदगी की निंदा करते हुए इसे मानवता को शर्मसार करने वाली घटना करार दिया। उन्होंने पीड़ित परिवार को हर हालत में न्याय दिलवाने की बात कही। वह रविवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उकलाना में बच्ची के साथ हुए इस कुकृत्य को पाप नहीं, महापाप कहना चाहिए। इस घटना के दोषी को कानून में निर्धारित सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। दोषी को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा और तत्परता से त्वरित कार्रवाई करते हुए दोषी को जल्द ही सलाखों के पीछे भिजवाया जाएगा।