Saturday, December 16, 2017

मेरे रिटायर होने का वक्त आ गया - सोनिया; आज औपचारिक रूप से कांग्रेस की कमान संभालेंगे राहुल गांधी

साभार: जागरण समाचार
राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले रिटायरमेंट के सोनिया गांधी के एलान से मची हलचल को थामने के लिए पार्टी ने भले ही कह दिया है कि इसका मतलब राजनीति से संन्यास लेना नहीं है। लेकिन, इस बयान का
संदेश साफ है कि अब कांग्रेस अध्यक्ष के नाते राहुल के राजनीतिक फैसले में उनका कोई खास दखल नहीं होगा।
कांग्रेस के उन नेताओं को अब पार्टी के नए अध्यक्ष से ही सीधे तालमेल बिठाना होगा, जो उनकी कार्यशैली से अंदरूनी तौर पर असहज रहे हैं। कांग्रेस की कमान शनिवार को औपचारिक रूप से सौंपने से पहले सोनिया ने संदेश दे दिया है कि राहुल पार्टी में कोई बड़ा बदलाव करेंगे तो वे उसे भी नहीं रोकने जा रही हैं। संसद भवन में पत्रकारों के सवाल पर सोनिया ने जब कहा कि मेरी भूमिका अब रिटायर होने की है, तो तत्काल ही कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बयान जारी कर सफाई दी। 
उन्होंने कहा कि सोनिया का मतलब कांग्रेस अध्यक्ष पद से रिटायर होना है। राजनीति से नहीं। सुरजेवाला ने यह भी कहने से गुरेज नहीं किया कि पार्टी को उनका सान्निध्य और मार्गदर्शन मिलता रहेगा। सुरजेवाला के इस बयान का निहितार्थ यह लगाया जा रहा है कि राहुल के अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया को पार्टी संरक्षक और सलाहकार जैसी किसी औपचारिक भूमिका के जरिये सक्रिय रखा जाए। लेकिन, आगे की चुनौतियों और राहुल के राजनीतिक भविष्य के मद्देनजर सोनिया ऐसी किसी औपचारिक भूमिका के लिए राजी होंगी, इसमें संदेह है। रिटायरमेंट के सोनिया के एलान से अब लगभग यह तय माना जा रहा कि लोकसभा सदस्य के मौजूदा कार्यकाल के बाद वे चुनावी राजनीति से भी दूर ही रहेंगी।
ऐसे में रायबरेली से वे अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी यह भी करीब-करीब तय हो गया है। हालांकि संसद में पार्टी संसदीय दल के अध्यक्ष पद पर सोनिया की मौजूदगी में तत्काल बदलाव होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि अब इस लोकसभा का कार्यकाल डेढ़ साल ही बचा है। संप्रग की कमान संभालने को लेकर पार्टी में अभी मंथन जरूर चल रहा है। अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए संप्रग का दायरा बढ़ाने से लेकर उसे एकजुट रखना राहुल गांधी के लिए बेहद अहम है। गठबंधन की सियासी अनिवार्यता को देखते हुए सोनिया की इस मोर्चे पर पार्टी को जरूरत है।