Monday, December 11, 2017

कोरियाई द्वीप में सुरक्षा के लिहाज से हालात बेहद खतरनाक : फेल्टमैन

साभार: भास्कर समाचार
उत्तर कोरिया की यात्रा से लौटे संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के प्रमुख जेफ्रे फेल्टमैन ने कहा है कि कोरियाई द्वीप में सुरक्षा के लिहाज से हालात बेहद तनावपूर्ण है। फेल्टमैन ने इसे 'सबसे अधिक संकटपूर्ण
शांति एवं सुरक्षा का मुद्दा' बताया और उत्तर कोरिया के अधिकारियों से कहा कि उसे यूएन सुरक्षा परिषद के सभी प्रस्तावों को लागू करना चाहिए। उत्तर कोरिया की पांच दिन की यात्रा से 8 दिसंबर को लौटने से पहले फेल्टमैन ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो और उनके उपमंत्री पीएके म्योंग गुक के साथ कई बैठकें की थी। इसके बाद उनका यह बयान आया है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के मुद्दे का समाधान कूटनीतिक तरीके से ही हो सकता है। इस बीच दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के अनुसार बैंक, ट्रेडिंग कंपनियों और 12 बैंकर उद्यमियों सहित 20 उत्तर कोरियाई संगठनों को सोमवार से काली सूची में डाला जा रहा है। 
अमेरिका, जापान और कोरिया का मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास आज से: 
उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों से उपजे खतरे को देखते हुए जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया सोमवार से दो दिन का संयुक्त मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास शुरू कर रहे हैं। इसमें तीनों देशों के बीच मिसाइल ट्रैकिंग को लेकर सूचना को साझा किया जाएगा। जापान की समुद्री सेना ने रविवार को यह जानकारी दी। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने पिछले सप्ताह बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास किया था। इससे पहले अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरियाई सेनाओं का संयुक्त अभ्यास हुआ था। पिछले हफ्ते अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने बड़ा सैन्य अभ्यास किया था जिसे उत्तर कोरिया ने युद्ध छेड़ने जैसी कार्रवाई करार दिया था। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं और संयुक्त राष्ट्र की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को धत्ता बताते हुए जापान के ऊपर से मिसाइल का परीक्षण था। 29 नवंबर को अत्याधुनिक अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का टेस्ट करने के बाद नॉर्थ कोरिया ने इसकी पहुंच अमेरिका तक होने का दावा किया था। 

अरब लीग ने कहा- फैसला घातक, इजरायल ने कहा- अरब उद्यमियों का बॉयकाट करो: येरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले का अरब लीग ने खुलकर विरोध किया है। अरब लीग के विरोध के बाद इजरायल के रक्षा मंत्री अविग्डोर लीबरमैन ने देश के लोगों से अरब देशों के उद्यमियों का बॉयकाट करने का आह्वान किया है। उन्होंने अरब जाने और वहां खरीदारी नहीं करने की बात कही है। वहीं ट्रम्प के फैसले काे गलत बताने पर अमेरिका ने यूएन पर शांति प्रक्रिया में बाधा डालने का आरोप लगाया है। यूएन में अमेरिकी की स्थाई प्रतिनिधि निक्की हेली ने कहा कि यूएन ने इजरायल-फिलिस्तीन की शांति बहाली की प्रक्रिया को चोट पहुंचाई है। वहीं लेबनान के बेरूत, कनाडा के ओट्‌टावा में अमेरिकी दूतावास के सामने फिलिस्तीनियों ने विरोध प्रदर्शन किया।