Monday, December 11, 2017

'दंगल' की अभिनेत्री ज़ायरा वसीम से विमान में छेड़छाड़, आरोपी काबू

साभार: जागरण समाचार 
‘दंगल’ फेम अभिनेत्री जायरा वसीम से शनिवार रात दिल्ली से मुंबई जा रही विस्तारा एयरलाइंस के विमान में छेड़खानी की घटना के तूल पकड़ने के बाद मुंबई पुलिस ने रविवार देर शाम आरोपी शख्स विकास सचदेव (39)
को गिरफ्तार कर लिया। वह मुंबई में अंधेरी का रहने वाला है। वहीं, विस्तारा एयरलाइंस ने अभिनेत्री से माफी मांगते हुए घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सौंप दी है।
जायरा (17) ने अपने साथ हुई इस घटना को ‘इंस्टाग्राम’ पर लाइव वीडियो के जरिये साझा किया था। इसमें उन्होंने रोते हुए बताया कि विमान में एक व्यक्ति बार-बार उन्हें अपने पैर से पीठ और गले पर छूने की कोशिश करता रहा। वह उस वक्त आधी नींद में थीं। जायरा ने कहा कि उस आदमी के पैर बार-बार गर्दन से पीठ तक जा रहे थे। उन्होंने इसे रिकॉर्ड करने की कोशिश की, लेकिन केबिन लाइट्स डिम होने के कारण नहीं कर पाईं। उन्होंने कहा, ‘मैंने पहले इसे इग्नोर करने की कोशिश की। मुङो लगा ऐसा ट्रब्लेंस के कारण हो रहा है, लेकिन बाद में लगा कि यह बदतमीजी है। इसके बाद भी वह नहीं ठहरा और उसने मेरे हाथ व कमर तक अपने पैर पहुंचा दिए।’  
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जायरा मुंबई के जिस होटल में ठहरी हैं वहां एक महिला पुलिस अधिकारी को भेजकर उनका बयान दर्ज किया गया। बयान के आधार पर सहर पुलिस स्टेशन ने आरोपी विकास सचदेव के खिलाफ आइपीसी के अलावा प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पॉस्को) एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। इसकी वजह यह है कि अभिनेत्री जायरा अभी नाबालिग हैं। पुलिस उपायुक्त अनिल कुम्भारे ने बताया कि विकास को सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा।
इस बारे में राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा है कि हम एयर विस्तारा को नोटिस भेज रहे हैं कि उन्होंने जायरा की मदद नहीं की और विमान से उतरने के बाद भी आरोपी को गिरफ्तार करने का प्रयास नहीं किया। दिल्ली महिला आयोग ने भी एयरलाइन को नोटिस भेजकर कार्रवाई का विवरण मांगा है।
उधर, जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। जायरा जम्मू-कश्मीर की ही रहने वाली हैं।
विस्तारा एयरलाइंस को डीसीडब्ल्यू ने भेजा नोटिस: जायरा वसीम से छेड़छाड़ वाले मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने विस्तारा एयरलाइंस को नोटिस भेजा है। नोटिस में एयरलाइंस कंपनी से कार्रवाई का विवरण मांगा गया है। नोटिस में विमान के अंदर इससे पहले भी हुई इस प्रकार की घटनाओं का विवरण, विमान के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों के बारे में जानकारी मांगी गई है। डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति जयहंिदू ने कहा कि विमान में हुई इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करती हूं।
भड़कीं फौगाट बहनें कहा- धाकड़ बनो: दंगल फिल्म में फौगाट बहनों का किरदार निभाने वाली जायरा वसीम से छेड़छाड़ की खबर सुनकर गीता व बबीता फौगाट ने जायरा को धाकड़ बनने की सलाह देते हुए कहा कि डरो मत, जवाब दो।