Wednesday, December 6, 2017

सिरसा डेरे में हुई आत्महत्याओं की सीबीआई जांच की मांग पर हरियाणा सरकार को नोटिस

साभार: भास्कर समाचार
सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के दबाव में हुई आत्महत्याओं के मामले की सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग संबंधी अर्जी पर मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को एक मार्च के लिए
नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। वकील मोहिंदर जोशी की तरफ से दाखिल अर्जी में कहा गया कि हाईकोर्ट में पहले से ही डेरों में मिलिट्री ट्रेनिंग के मामले में लिए गए संज्ञान में उन्होंने खुद को इस मामले में पक्षकार बनाये जाने की मांग को लेकर अर्जी दायर की है। हाईकोर्ट ने वर्ष 2015 में डेरों में मिलिट्री ट्रेनिंग के मामले में जो संज्ञान लिया था। उस मामले में डेरे के एक पूर्व अनुयायी राम कुमार बिश्नोई ने अर्जी दायर कर कहा था कि डेरा प्रमुख की सीबीआई कोर्ट में सुनवाई के दौरान डेरे में कई आत्महत्या हुई हैं। इनमें से एक डेरे के स्कूल होस्टल में बीए की स्टूडेंट की आत्महत्या का मामला भी था। 
अर्जी में कहा गया है कि आत्महत्या के पीछे यह तर्क दिया जाता था कि वो सभी डेरा प्रमुख को बार बार कोर्ट में पेश करने के कारण परेशान होकर यह कदम उठा रहे हैं। अर्जी में कहा गया कि यह एक सोची समझी साजिश के तहत डेरा मुखी के उकसाने और कोर्ट पर दबाव बनाने के लिए किया गया।