Thursday, December 7, 2017

कांग्रेस बताए, 2019 के चुनाव से कैसे जुड़ा अयोध्या केस - PM नरेंद्र मोदी

साभार: जागरण समाचार 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की राममंदिर सुनवाई टालने की दलील पर कहा कि वे वक्फ बोर्ड की वकालत कर रहे हैं, उससे कोई आपत्ति नहीं। लेकिन, 2019 में सुन्नी वक्फ बोर्ड चुनाव लड़ेगा या
कांग्रेस? उन्होंने पूछा कि अयोध्या का केस अगले लोकसभा चुनाव से कैसे जुड़ा? बुधवार को पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय में बहस के दौरान सिब्बल ने कहा कि राममंदिर भाजपा का चुनावी एजेंडा है। इसलिए इसके निर्माण पर फैसला 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद करना चाहिए। लेकिन, सिब्बल को बताना चाहिए कि अगला चुनाव कांग्रेस लड़ेगी या वक्फ बोर्ड इसका स्पष्टीकरण करना चाहिए। 
अदालत में जब तीन तलाक का मुद्दा आया, तो अखबारों में खबरें आईं कि मोदी यूपी चुनाव के चलते इस मामले में चुप्पी साध लेंगे। पूर्व पीएम राजीव गांधी के जमाने से यह मुद्दा लटकता आ रहा था। लेकिन केंद्र ने करोड़ों बहन-बेटियों की जिंदगी बचाने के लिए इस प्रथा को रद करने का प्रस्ताव कोर्ट के समक्ष रखा। केंद्र जल्द ही इस संबंध में एक कानून भी बनाएगी। 
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर सरदार पटेल के बाद संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का अपमान करने का भी आरोप लगाया। मोदी ने कहा कि संविधान सभा का सदस्य बनने के लिए डॉ. अंबेडकर को भारी मशक्कत करनी पड़ी। मध्य प्रदेश में उनका जन्म हुआ। रहते महाराष्ट्र में थे, लेकिन उनको संविधान सभा में जाने के लिए पश्चिम बंगाल जाना पड़ा। जनसंघ के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मदद से वे संविधान सभा के सदस्य बन सके। कांग्रेस ने सत्ता में रहते उन्हें भारत रत्न नहीं दिया। पंडित नेहरू की सरकार में अंबेडकर का सतत अपमान होता रहा।