Wednesday, December 6, 2017

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल के निर्विरोध निर्वाचित होने की प्रक्रिया पूरी, 11 को एलान

साभार: जागरण समाचार 
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के निर्विरोध निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी करने की एक और औपचारिकता मंगलवार को पूरी हो गई। अध्यक्ष पद के लिए राहुल की एकमात्र उम्मीदवारी के पक्ष में दाखिल सभी नामांकन
पत्रों को चुनाव अधिकारी मुल्लापल्ली रामंचद्रन ने वैध करार दिया। अब कांग्रेस को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर का इंतजार है, जिस दिन राहुल को निर्विरोध निर्वाचित करने की घोषणा की जाएगी। 
कांग्रेस के नए नेतृत्व की औपचारिक घोषणा से पहले ही पार्टी में बदलाव की गहमागहमी तेज हो गई है। नए हाईकमान की नजरों में आने के लिए नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने तरीके से पार्टी मुख्यालय के सामने और आस-पास के चौक चौराहे पर राहुल गांधी के दिलचस्प पोस्टर-बैनर लगा रहे हैं। कांग्रेस मुख्यालय के बाहर इसी तरह का एक दिलचस्प बैनर मंगलवार को लगाया गया, जिसमें ताजपोशी पर बधाई देते हुए राहुल की बड़ी तस्वीर में उनके नाम के आगे ‘पंडित राहुल गांधी’ लिखा हुआ था। इस पोस्टर को पार्टी के एक उत्साही कार्यकर्ता जगदीश शर्मा की ओर से लगाया गया था। इस पोस्टर ने पार्टी मुख्यालय और नेताओं में काफी हलचल मचायी। गौरतलब है कि कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने सोमनाथ के गैर हंिदूू रजिस्टर में हस्ताक्षर की बात को झूठ बताते हुए साफ कहा था कि राहुल गांधी शिवभक्त जनेऊधारी ब्राrाण हैं। पार्टी मुख्यालय के बाहर लगे इस पोस्टर का राजनीतिक संदेश भी कुछ यही था। राहुल के नाम के आगे पंडित लिखने के सवाल पर कांग्रेस प्रवक्ता महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि पोस्टर पार्टी की ओर से नहीं लगाया गया है, और बाहर में कौन क्या कर रहा है इससे हमारा कोई सरोकार नहीं है। हरियाणा कांग्रेस की नेता किरण चौधरी और श्रुति चौधरी की ओर से नामांकन के दिन ही लगाए गए पोस्टर में राहुल को अध्यक्ष बनने की बधाई दे डाली गई है। बहरहाल, पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के इस अति उत्साह के बीच संगठन चुनाव के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रामचंद्रन ने बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए केवल एक ही राहुल गांधी का नामांकन आया है और उनके पक्ष में दाखिल सभी 89 नामांकन पत्र वैध पाये गए हैं।