Tuesday, October 10, 2017

अंडर-17 फीफा वर्ल्ड कप: कोलंबिया ने भारत को 2-1 से हराया, जैकसन बने इवेंट में गोल करने वाले पहले भारतीय

साभार: भास्कर समाचार
मणिपुर के जैकसन सिंह थोनाजम ने भारतीय फुटबॉल इतिहास में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज करा लिया है। वे किसी भी स्तर के फीफा वर्ल्ड कप में गोल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि,
कोलंबिया के खिलाफ अंडर-17 वर्ल्ड कप में ग्रुप के मैच में 82वें मिनट में किया गया उनका गोल टीम को हार से नहीं बचा सकी। कोलंबिया ने जुआन पेनालोजा के दो गोल की मदद से यह मुकाबला 2-1 से जीत लिया। यह भारत की लगातार दूसरी हार है और कोलंबिया की दो मैचों में पहली जीत है। 
उम्मीद अब भी बाकी: इस हार के बावजूद भारतीय टीम अभी नॉकआउट राउंड में पहुंचने की होड़ से बाहर नहीं हुई है। हालांकि, इसके लिए उसे चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। भारत अगर अपने आखिरी लीग मैच में घाना को तीन गोल के अंतर से हरा देता है और साथ ही कोलंबिया की टीम अमेरिका से हार जाती है तो मेजबान टीम दूसरे दौर में पहुंच सकती है। यह ध्यान रखना होगा कि अंडर-17 वर्ल्ड कप में घाना दो बार की वर्ल्ड चैंपियन है। 
बराबरी के एक मिनट बाद फिर खाया गोल: भारतीयटीम ने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और पहले हाफ में कोलंबिया को गोलरहित बराबरी पर रोकने में सफलता हासिल की। दूसरे हाफ चौथे मिनट और मैच के 49वें मिनट में पेनालोजा ने गोल कर कोलंबिया को 1-0 से आगे कर दिया। जैक्सन सिंह ने 82वें मिनट कॉर्नर पर हेडर के जरिए गोल कर भारत को बराबरी दिला दी। भारत की खुशी अधिक देर तक नहीं टिकी और अगले ही मिनट में पेनालोजा ने गोल कर कोलंबिया को फिर से आगे कर दिया। लैटिन अमेरिकी टीम ने आखिरी तक यह बढ़त कायम रखी। 

माली ने तुर्की पर दागे 3 गोल: अफ्रीकी चैंपियन और गत विजेता माली ने सोमवार को खेले गए अंडर-17 फीफा विश्व कप के मुकाबले में तुर्की को 3-0 से हरा ग्रुप-बी से नॉकआउट के लिए क्वालिफाई करने की अपनी उम्मीदों के बरकरार रखा। वहीं अमेरिका ने घाना को 1-0 से हरा लगातार दूसरा मैच जीत प्री क्वार्टर फाइनल में जगह सुनिश्चित कर ली। अमेरिका ने पहले मैच में मेजबान भारत को पराजित किया था। माली ने पहले हाफ में एक और दूसरे हाफ में दो गोल किए।