Sunday, August 20, 2017

चार साल बाद जदयू फिर एनडीए में लौटा; राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में फैसला

बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला धड़ा करीब चार साल के बाद भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए में वापस लौट आया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बंगले पर शनिवार को पार्टी
की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एनडीए में शामिल होने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि 20 राज्यों के अध्यक्ष में से पंजाब और झारखंड समेत 16 प्रदेश अध्यक्ष मौजूद थे।  यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इसकेअलावा बिहार के 71 विधायक और 30 एमएलसी भी बैठक में थे। जदयू के एनडीए में शामिल होने के फैसले के बाद अब केंद्र में भी जदयू कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे। वहीं लालू प्रसाद की राजद और कांग्रेस से महागठबंधन तोड़कर भाजपा के साथ जाने से नाराज जदयू नेता शरद यादव ने अपने समर्थकों के साथ यहां अलग बैठक की। दोनों गुटों का दावा है कि वही असली जदयू है। पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की ओर से नरेंद्र मोदी को पीएम उम्मीदवार घोषित करने के विरोध में जदयू ने जून 2013 में एनडीए से 17 साल पुराने संबंध तोड़ लिए थे। इसके बाद नीतीश कुमार ने 2015 में राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन किया था। 
नीतीश ने शरद को दी जदयू तोड़ने की चुनौती: नीतीश कुमार ने जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद खुला अधिवेशन में बागी नेताओं को चुनौती देते हुए कहा कि उनमें ताकत है तो वह पार्टी को तोड़ दें। उन्होंने पूछा, क्या राजद के बल पर जदयू को तोड़ेंगे। पार्टी में टूट के लिए दो तिहाई बहुमत चाहिए जो उनके पास नहीं है। मुख्यमंत्री ने शरद यादव की ओर से पिछले दिनों आयोजित 'साझी विरासत' पर कहा कि इसमें एक ही विरासत साझी है और वह है परिवारवाद और भ्रष्टाचार। 
महागठबंधन जारी है - शरद यादव: जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समानांतर जनअदालत आयोजित की। उन्होंने महागठबंधन को अमानत बताया और इसके टूटने पर दुख जताया। यादव ने किसी व्यक्ति या पार्टी का नाम नहीं लिया और कहा कि उनकी लड़ाई किसी व्यक्ति विशेष से नहीं है, वह विचारधारा और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। शरद यादव समर्थकों ने दावा किया है कि 14 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष हमारे साथ हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.