Saturday, August 12, 2017

कौन बनेगा करोड़पति के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बासु सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए बनाएंगे क्विज बैंक

चकरा देने वाले सवालों से मशहूर हुए कौन बनेगा करोड़पति सीरियल के सवाल अब सरकारी स्कूल के बच्चों को भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कौन बनेगा करोड़ प्रति के प्रोड्यूसर
सिद्धार्थ बासु समेत इस क्षेत्र के जाने माने विशेषज्ञों की सेवाएं ली हैं। शिक्षा विभाग के एसीएस पीके दास ने बताया कि कोशिश है कि सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। इसके लिए क्विज बैंक बनाया जाएगा। इसमें दस हजार सवालों को पहले चरण में शामिल किया जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जैसे जैसे बच्चे अपडेट होंगे, सवालों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। तीसरी कक्षा से हम क्विज शुरू करेंगे और 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को इसमें शामिल करेंगे। क्विज बैंक 14 अगस्त से शुरू हो रहा है। को हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। 
100 लोगों की टीम तैयार करेगी बैंक: क्विज बैंक को बनाने में शिक्षा विभाग के करीब 100 लोगों की टीम 6 माह से इसके लिए काम कर रही है। टीम ने ऐसे कई सारे कार्यक्रम और देश की अलग अलग प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों का अध्ययन किया। इसके बाद सवालों को फाइनल किया गया है। शुरुआत बहुत सामान्य ज्ञान के सवालों से होगी, लेकिन अगले चरण में सवाल मुश्किल होना शुरू हो जाएंगे। कौन बनेगा करोड़पति से ली सीख: कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम बहुत मनोरंजक तरीके से शुरू होता है। यह बोझिल नहीं है, बल्कि प्रतिभागी और देखने वाले दोनों का मनोरंजन होता है। यही वजह रही कि शिक्षा विभाग भी अपने क्विज बैंक को इसी दिशा में ले जाना चाहता है। हर शनिवार सरकारी स्कूलों में क्विज कॉन्टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। इनमें कक्षा के अध्यापक प्रतियोगी के तौर पर हिस्सा लेंगे। इस क्विज कॉन्टेस्ट के लिए बाकायदा क्विज ट्रेनर के तौर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। 
अंग्रेजी में पारंगत होते स्कूली बच्चे: कक्षा में हरेक बच्चे को कम से कम 200 अंग्रेजी के वाक्य (ओरल ट्रांजेक्शन ऑफ इंग्लिश) सिखाए जाएंगे। 5वीं कक्षा तक सरकारी स्कूल का बच्चा करीब एक हजार अंग्रेजी के वाक्य बोलना सीख जाएगा। इसके पीछे सोच है कि बच्चे इंग्लिश बोलचाल में पारंगत हो सके, इसके साथ उनका अंग्रेजी शब्द ज्ञान बढ़े। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.