Wednesday, August 16, 2017

कॉर्पाेरेट सेक्टर के विस्तार से इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल की मांग; बैचलर डिग्री के विद्यार्थियों के लिए अच्छा अवसर

मार्केटिंग के लिए कंपनियां वर्तमान में विभिन्न जगहों जैसे कि मॉल में अलग-अलग तरह के इवेंट आयोजित करती हैं। इसके लिए इवेंट मैनेजर जैसे प्रोफेशनल की जरूरत होती है। इवेंट मैनेजमेंट, मार्केटिंग और
एडवर्टाइजिंग का ही एक भाग है। इवेंट मैनेजमेंट का काम पब्लिक रिलेशन एजेंसियों से मेल खाता है। बड़ी कंपनियां अपने उत्पाद को बाजार में उतारने से पहले अपनी पहचान बनाने या किसी उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह के इवेंट आयोजित करवाती हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। किसी कार्यक्रम के अधिक से अधिक टिकट बेचने, उसे लोकप्रिय बनाने, लाभ कमाने के उद्देश्य से विज्ञापनों को आकर्षक बनाने की रूपरेखा भी अकसर इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां ही तैयार करती हैं। वैसे मौजूदा समय में औद्योगिक घरानों के घरेलू समारोह, शादी, जन्मदिन, वर्षगांठ के बड़े पैमाने पर आयोजन की जिम्मेदारी भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को ही सौंपी जाने लगी है। इससे इसमें प्रोफेशनल की मांग भी बढ़ी है। 
फैक्ट फाइल: एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले वर्षों मंे देश की इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में तेजी का विस्तार होगा। देश की इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री अगले 10 वर्षों में 28 से 30 फीसदी की सालाना दर से बढ़कर करीब 10 अरब डॉलर की हो जाएगी। वर्तमान में यह इंडस्ट्री करीब 5 हजार 800 करोड़ रुपए की है। 
क्या है इवेंट मैनेजमेंट: ऑडियंस के हिसाब से किसी इवेंट को ऑर्गेनाइज करना और इसका मैनेजमेंट करना इवेंट मैनेजमेंट कहलाता है। इसमें इवेंट के लिए कॉन्सेप्ट विजुअलाइज करने से लेकर, योजना बनाना, बजट तैयार करना, इसकी व्यवस्था अौर प्रबंधन करना तथा इसे लागू करने का काम होता है। ये मार्केटिंग या प्रमोशन का भी हिस्सा हो सकता है। ये इवेंट फैशन शो, म्यूजिकल कॉन्सर्ट, कॉर्पोरेट सेमिनार, एग्जीबिशन या फिर बड़े घरानों के शादी जैसे बड़े समारोह आदि हो सकते हैं। इसमें कम खर्च के साथ बेहतर कॅरिअर बनाया जा सकता है। 
कैसे ले सकते हैं प्रवेश: किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र इसमें कॅरिअर बना सकते हैं। लेकिन पब्लिक रिलेशन से डिग्री और नेटवर्किंग स्किल वाले छात्रांे को इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में वरीयता दी जाती है। कुछ संस्थान इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। हालांकि इवेंट आयोजित करने वाली कई बड़ी फर्म अच्छी पब्लिक रिलेशन स्किल के साथ एमबीए प्रोफेशनल को हायर करती हैं। इसके अलावा मार्केटिंग से मास्टर डिग्री कोर्स करने वाले छात्र भी इसमें कॅरिअर बना सकते हैं। इससे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की अपेक्षा वरीयता मिलेगी।  
सैलरी पैकेज: इसमें संस्थान और अनुभव के अनुसार पैकेज अलग-अलग हो सकता है। फ्रेशर को इस क्षेत्र में अौसतन 15 हजार रुपए प्रति माह सैलरी मिल सकती है। जबकि इवेंट मैनेजमेंट कंपनी मंे शीर्ष स्तर पर एक लाख रुपए प्रति माह तक का पैकेज मिलने की संभावना होती है। 
प्रमुख संस्थान: 

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई www.niemindia.com
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट www.amity.edu/
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग एंड एडवांस्ड डेवलपमेंट, गुरुग्राम www.inlead.in/ 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.