Tuesday, June 20, 2017

अनोखा मामला: CISF की ये कांस्टेबल भर्ती के बाद बनी महिला से पुरुष

पांच साल के इंतजार के बाद सीआईएसएफ में बतौर महिला कांस्टेबल भर्ती हुईं जेनिफर अब जोसेफ (दोनों परिवर्तित नाम) बन गए हैं। सीआईएसएफ ने रिकॉर्ड में उनके जेंडर को फीमेल से मेल कर दिया है। यह
अर्धसैनिक बलों में किसी महिला को पुरुष का दर्जा देने का अपनी तरह का अनोखा मामला है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जेनिफर 2008 में सीआईएसएफ में भर्ती हुईं थीं। ट्रेनिंग के बाद उन्हें दिल्ली मेट्रो में तैनाती मिली। कुछ साल बाद अचानक जेनिफर ने अपना सेक्स चेंज कराने का फैसला किया। 2011 में उन्होंने सेक्स चेंज भी करवा लिया। वह पुरुष जोसेफ बन गईं। लेकिन इससे सीआईएसएफ के अधिकारियों में असमंजस की स्थिति बन गई। दरअसल, सीआईएसएफ के दस्तावेजों में अभी भी जोसेफ एक महिला कांस्टेबल था। वह ड्यूटी महिला कांस्टेबल के तौर पर करेगी या पुरुष के इस बात को लेकर सीआईएसएफ कोई फैसला नहीं ले पा रहा था। जोसेफ के ऊपर कोई कार्रवाई इसलिए भी नहीं हो सकती थी, क्योंकि उसने सेक्स चेंज कराने से पहले आधिकारिक सूचना अपने मुख्यालय में दे दी थी। आखिरकार अब सीआईएसएफ ने उसके जेंडर को मेल करते हुए यूनिट मुख्यालय में क्लर्क की जिम्मेदारी सौंपी है। इससे पहले खुद को पुरुष साबित करने के लिए जोसेफ को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। सीआईएसएफ ने मेडिकल बोर्ड बनाकर उनकी पुरुष कांस्टेबल के तौर पर सभी कसौटियों पर परीक्षा ली। इसमें वो कामयाब रहे। इसके बाद डीएमआरसी मुख्यालय से जेनिफर को जोसेफ घोषित करने की फाइल मुख्यालय भेजी गई। मुख्यालय में भी इसे लेकर लंबी कवायद चली। 
सूत्रों के मुताबिक पहले भी जेनिफर भले ही महिला थीं, पर हरकतें पुरुषों जैसी थी। इसके चलते बैरेक में उसके साथ रहने वाली कई महिला कांस्टेबल ने अधिकारियों से शिकायत भी की थी। बताया जाता है कि जेनिफर परिवार में सबसे छोटी थी, इसलिए उसकी परवरिश बिल्कुल लड़के की तरह की गई थी। 
बताया जाता है कि सेक्स चेंज कराने से पहले जेनिफर को साथ में काम करने वाली एक महिला कांस्टेबल से प्यार हो गया था। सेक्स चेंज कराने के बाद जोसेफ ने उस महिला कांस्टेबल से शादी भी कर ली। फिलहाल दोनों पति-पत्नी की तरह एक साथ रह रहे हैं। जेनिफर को बचपन से हीरो बनने शौक था। सेक्स चेंज कराने के बाद उसने अपने पैसे से कई भोजपुरी वीडियो एलबम भी बनाए। जिसमें उसने हीरो की भूमिका निभाई है।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.