Wednesday, June 21, 2017

ड्राइवर्स स्किल प्रोग्राम लांच: 5000 युवाओं को ड्राइविंग की मुफ्त ट्रेनिंग देगी हरियाणा सरकार

हरियाणा अब देशभर में सबसे बेस्ट ड्राइवर तैयार करेगा। इसके लिए सरकार ने ड्राइवर्स स्किल प्रोग्राम लांच किया है। इसके तहत पहले चरण में 5000 युवाओं को हल्के, मध्यम और भारी वाहन चलाने की ट्रेनिंग दी
जाएगी। इनकी ट्रेनिंग का सारा खर्च सरकार उठाएगी। शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग के दौरान उन्हें ट्रैफिक नियमों की जानकारी के साथ वाहनों के रखरखाव, छोटी-मोटी मरम्मत आदि की जानकारी दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के बाद प्रदेश के ड्राइवर्स को कहीं भी आसानी से रोजगार मिलने के साथ ज्यादा पैसा मिलेगा। इसके लिए राज्य के प्रतिष्ठित ड्राइविंग स्कूलों से 30 जून तक प्रस्ताव मांगे गए हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। राज्य के स्किल डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग मंत्री विपुल गोयल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में आधिकारिक रूप से यह प्रोग्राम जारी किया। गोयल ने बताया कि पहले चरण में 5000 युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। गोयल ने बताया कि 'लाइट मोटर व्हीकल' ड्राइवर के लिए 42 घंटे का प्रशिक्षण होगा। इसमें 30 घंटे थ्योरी और 12 घंटे प्रैक्टिकल के होंगे। इसके लिए ट्रेनिंग देने वाले स्कूल को प्रति युवा 4000 रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह 'लाइट कॉमर्शियल व्हीकल' का 48 घंटे का प्रशिक्षण होगा। इसमें 18 घंटे थ्योरी और 30 घंटे प्रेक्टिकल होगा। इसके लिए सरकार द्वारा ड्राइविंग स्कूल को 6504 रुपए दिए जाएंगे। 
इसी प्रकार 'हैवी कॉमर्शियल व्हीकल' का 50 घंटे का प्रशिक्षण होगा जिसमें 18 घंटे थ्योरी और 32 घंटे प्रैक्टिकल के होंगे। सरकार की ओर से इस प्रशिक्षण के लिए 11604 रुपए ड्राइविंग स्कूल को अदा किए जाएंगे। प्रशिक्षण देने वाले इन स्कूलों के पास वर्ष 2017-18 के लिए वैध लाइसेंस होना चाहिए। पिछले तीन वर्षों से हरियाणा राज्य परिवहन से पंजीकृत हो। उसके पास 3 प्रशिक्षित इनस्ट्रक्टर और प्रशिक्षण देने के लिए 3 वाहन जिनमें एक आटोमैटिक वाहन भी हो। 
हरियाणा में ऐसे पंजीकृत स्कूलों की संख्या 246 है। प्रत्येक स्कूल द्वारा हर माह अधिकतम 100 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि 5000 ड्राइवर तैयार करने का लक्ष्य प्रारंभिक है। अगर ज्यादा आवेदक आएंगे, तो उन्हें भी ट्रेनिंग कराई जाएगी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.