Thursday, June 22, 2017

एडमिशन हरियाणा: 24 से 30 जून के बीच देनी होगी विद्यार्थियों को अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी की च्वाइस

हरियाणा की सात यूनिवर्सिटी में नान साइंस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रदेशभर के विद्यार्थी 24 से 30 जून के बीच अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी का चयन कर सकेंगे। दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय कोर्स का
चयन करने के बाद तीन जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट ऑनलाइन डिस्पले होगी। तीन से पांच जुलाई के बीच विद्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में फीस भरकर दाखिला लेना होगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। केयू की परीक्षा शाखा ने सभी प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिसके बाद विश्वविद्यालय की आईटी सेल की ओर से काउंसलिंग की तैयारियां की जा रही हैं। आईटी सेल के निदेशक प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि प्रदेश में पहली बार इंजीनियरिंग की तर्ज पर विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की जा रही है। विद्यार्थी अपने लॉग इन आईडी से दाखिले के लिए एडमिशन पोर्टल केयूकेएडमिशन डॉट इन पर लॉग इन कर दाखिले के लिए पहली काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि पहली काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी 24 से 30 जून के बीच अपनी पसंदीदा यूनिवर्सिटी की च्वाइस देंगे, तीन जुलाई को सुबह 10 बजे मेरिट लिस्ट ऑनलाइन होगी, तीन से पांच जुलाई को विद्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा इसी दौरान वे फीस भर सकेंगे। पहली काउंसलिंग के पूरा होने के बाद खाली सीटों का विवरण पांच जुलाई को ही एडमिशन पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। 
च्वाइस भरने के बाद बदल नहीं पाएंगे: निदेशक प्रो. सुनील ने बताया कि जैसे ही विद्यार्थी अपनी च्वाइस देंगे। इसका अलाटमेंट लेटर आवेदक को उसके लॉग इन पर ही मिलेगा। इस लेटर को लेकर विद्यार्थी को संबंधित विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए जाना होगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी लॉग इन आईडी और पासवर्ड को किसी दूसरे से साझा करें और जहां तक हो सके प्रक्रिया के अनुसार अपनी च्वाइस खुद भरें क्योंकि च्वाइस लॉक होने के बाद उसे बदला नहीं जा सकेगा।
7 जुलाई से होगी दूसरी काउंसलिंग: दूसरी काउंसलिंग का चरण सात जुलाई से शुरू होगा, सात नौ जुलाई के बीच में विद्यार्थियों को अपनी च्वाइस देनी होगी। 11 जुलाई को दूसरी लिस्ट डिस्पले होगी, 11 से 13 जुलाई के बीच में विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को रिपोर्ट करना होगा और इसी दौरान उनके दस्तावेजों की जांच कर उन्हें दाखिला मिलेगा। प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि 13 जुलाई को ही दूसरी काउंसलिंग में खाली पड़ी सीटों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड होगा। काउंसलिंग के तीसरे चरण में 15 से 17 जुलाई के बीच आवेदकों को अपनी च्वाइस देनी होगी। 19 जुलाई को तीसरी मेरिट लिस्ट एडमिशन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। 19 से 21 जुलाई के बीच विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों की जांच करवानी होगी उसके बाद उन्हें दाखिला मिलेगा। अगर विभागों में इसके बाद भी सीटें खाली बचती हैं तो सभी पाठ्यक्रमों में 25 जुलाई को फिजीकल उपस्थिती होगी 28 जुलाई को फिजीकल उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। 20 जुलाई से प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरु होंगी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.