Thursday, June 22, 2017

विपक्षी एकता की पहल करने वाले नीतीश कोविंद के साथ: विपक्ष के 18 दलों की बैठक में नहीं जाएगा जेडीयू, कांग्रेस हैरान

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी एकता की कोशिशों को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा झटका दिया है। वीरवार को होने वाली विपक्ष की बैठक से एक दिन पहले बुधवार को ही नीतीश की पार्टी जदयू ने एनडीए
उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन दे दिया। नीतीश ने महागठबंधन के सहयोगी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को इस फैसले की जानकारी दे दी है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जदयू महासचिव केसी त्यागी के अनुसार उनकी पार्टी विपक्ष की बैठक में भी नहीं जाएगी। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष का 18 सदस्यीय ग्रुप इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव पर रणनीति तय करेगा। जदयू के फैसले पर कांग्रेस ने खुलकर कुछ नहीं कहा। लेकिन, पार्टी जदयू के फैसले पर हैरान है। कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि विपक्ष की एकता की पहल नीतीश ने ही की थी। ऐसे में दूसरों से चर्चा किए बिना पीछे हटना हैरान करता है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने महागठबंधन पर इसके असर को लेकर कोई भी टिप्पणी से इनकार किया। 
जदयू की केरल इकाई का नीतीश का फैसला मानने से इनकार: जदयू की केरल इकाई ने भाजपा प्रत्याशी का समर्थन नहीं करने का ऐलान किया है। नीतीश द्वारा एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के बाद बिहार में महागठबंधन के भविष्य को लेकर भी अटकलें शुरू हो गई हैं। राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने नीतीश के उलट विपक्ष की बैठक में होने वाला फैसला ही मानने की बात कही है। 
अाम्बेडकर के पोते को उम्मीदवार बना सकते हैं वामदल: बाबा साहेब डॉ. भीमराव अाम्बेडकर के पोते प्रकाश अाम्बेडकर को वाम दल राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी बना सकते हैं। सूत्रों के अनुसार माकपा महासचिव सीताराम येचुरी उनकी उम्मीदवारी पर कांग्रेस और गैर-एनडीए दलों से बातचीत कर रहे हैं। कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दल सहमत हुए ताे उन्हें उम्मीदवार बनाया जा सकता है। 
राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से उम्मीदवार घोषित किए गए रामनाथ कोविंद ने लालकृष्ण आडवाणी से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की है। इससे पहले कोविंद ने वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की थी। जोशी ने कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने पर शुभकामनाएं दीं। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होने हैं। साथ ही वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। रामनाथ कोविंद अगस्त 2015 से ही बिहार के राज्यपाल थे। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.