Tuesday, May 16, 2017

हरियाणा की सभी यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने सोमवार को प्रदेश में पहली बार कॉमन प्रवेश परीक्षा के आधार पर स्नातकोत्तर कक्षाओं में होने वाले दाखिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। विद्यार्थी 17 मई से 31 मई तक आर्ट्स कॉमर्स विषय
के कोर्स के लिए ऑनलाइन केयूके एडमिशनस डॉट इन पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को हार्ड कॉपी भी जमा नहीं करवानी पड़ेगी। वहीं केयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय डीन बिल्डिंग में विद्यार्थियों की मदद के लिए दाखिला हेल्पलाइन डेस्क स्थापित किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश के सभी सात विश्वविद्यालयों के लिए विद्यार्थी कॉमन प्रवेश परीक्षा के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन दाखिले के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बार केयूके एडमिशनस डॉट इन वेबसाइट तैयार की है। केयू कुलपति डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा 17 मई को विवि के प्रशासनिक ब्लॉक के कमेटी रूम में एडमिशन पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। 
इन विश्वविद्यालयों के लिए होगी परीक्षा: केयू, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार, महिला विश्वविद्यालय खानपुर, चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी, आईजी विवि मीरपुर और सीडीएलयू सिरसा में दाखिले के लिए कॉमन प्रवेश परीक्षा होगी। 
प्रदेशभर के विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र में एमकॉम, एमए अर्थशास्त्र, एमबीए दो वर्षीय, एमएसडब्ल्यू, एमए जनसंचार, एमसी जनसंचार एवं पत्रकारिता, एलएलएम, एमए राजनीति शास्त्र, एमए लोक प्रशासन, एमए अंग्रेजी, एमए हिंदी, एमए इतिहास, एमए भूगोल, एमएससी भूगोल, एमपीएड, एमपीईएस और एमए मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन सभी के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन केयू प्रशासन करेगा। 
उधर प्रदेश भर के केयू से संबद्धता रखने वाले इंजीनियरिंग, एमबीए एमसीए कोर्स वाले कॉलेजों को हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। पिछले साल 15 अगस्त के बाद इन कॉलेजों में बीटेक, एमबीए एमसीए में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इन कॉलेजों में एमसीए एमबीए के 220, बीटेक के 790 छात्रों समेत कुल 1010 विद्यार्थी हैं। केयू ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य निदेशकों को पत्र भेजकर इन सभी विद्यार्थियों की परीक्षा लेने को कहा है।
14 जून से 19 तक होंगी परीक्षाएं: दाखिलोंके लिए प्रवेश परीक्षा 14 जून से शुरू होंगी और 19 जून तक चलेंगी। प्रदेश के सभी विवि में काउंसलिंग जून महीने से 21 जुलाई तक चलेगी। केयू को इस बार गैर साइंस विषयों के 23 पाठ्यक्रमों के दाखिले की जिम्मेदारी दी है। 
20जुलाई से कक्षाएं : नएसत्र में कॉमन प्रवेश परीक्षा के तहत होने वाले दािखलों की कक्षाएं सभी विवि में 20 जुलाई से शरू होंगी। केयू प्रवक्ता डॉ. अशोक शर्मा ने बताया कि इस बार परीक्षा के अंकों के आधार पर ही विद्यार्थियों की मेरिट बनेगी। जिसके आधार पर विद्यार्थियों को पसंद की यूनिवर्सिटी अलाॅट की जाएगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.