Friday, May 19, 2017

फंस गए डोनाल्ड ट्रम्प: अब एफबीआई के पूर्व निदेशक म्युलर करेंगे ट्रम्प-रूस रिश्तों की जांच

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के साथ अपने रिश्तों की जांच कर रहे एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी को बर्खास्त कर दिया। लेकिन अब इस मामले की गहराई से जांच करने के लिए एफबीआई के पूर्व निदेशक
रॉबर्ट म्युलर को नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति डिप्टी एटॉर्नी जनरल रॉड रोसेन्स्टीन ने की है। म्युलर 72 साल के हैं और जॉर्ज डब्ल्यू बुश तथा बराक ओबामा के राष्ट्रपति काल में 2001 से 2013 तक एफबीआई के निदेशक थे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। रोसेन्स्टीन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने यह फैसला 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी सरकार के दखल के प्रयासों की गहन जांच के लिए किया है। इसमें उस दौरान रूसी सरकार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव अभियान में शामिल किसी भी व्यक्ति के संपर्कों की जांच भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस मामले में स्पेशल काउंसल जरूरी है ताकि अमेरिकी लोगों का भरोसा न्याय प्रक्रिया पर कायम हो सके। 
म्युलर कोमी से पहले एफबीआई के निदेशक थे। मंगलवार को एबीसी न्यूज ने बताया था कि ट्रम्प ने कोमी से फरवरी में कहा था वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के खिलाफ रूसी संपर्कों की जांच रोक दें। लेकिन कोमी नहीं माने। फ्लिन को पद छोड़ना पड़ा। बाद में ट्रम्प ने कोमी को बर्खास्त कर दिया। 

मुझे लगता है पुतिन ने ट्रम्प को फंडिंग की है।' - केविन मैकार्थी, सदन में बहुमत दल के नेता (2016 में कहा था) 
2004 में कोमी और म्युलर ने बुश को रोका था: उस समय म्युलर एफबीआई के निदेशक थे और कोमी डिप्टी एटॉर्नी जनरल। राष्ट्रपति बुश चाहते थे गुप्त रूप से सरकारी निगरानी कार्यक्रम को फिर से लागू कर दिया जाए। दोनों ने मिल कर उस कोशिश को रोक दिया। उनके काम और इस्तीफा देने की धमकी ने उस समय एफबीआई और न्याय विभाग की छवि को मजबूती दी थी। 
मैं चाहता हूं पूरे मामले की गहराई से जांच हो क्योंकि कितनी भी जांच करवा लो, पता यही चलेगा जो सब जानते हैं कि कि मेरे चुनाव अभियान का कोई व्यक्ति रूस सरकार के संपर्क में नहीं था।' - डोनाल्डट्रम्प, राष्ट्रपति अमेरिका
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.