Saturday, May 20, 2017

जाधव केस में तिलमिलाए पाक ने दोबारा याचिका लगाई; नवाज शरीफ की खिंचाई, विपक्ष बोला- डील हुई

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव केस के लिए दोबारा सुनवाई की याचिका अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में दाखिल की है। पाक ने अपील की है कि छह हफ्ते के भीतर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस इस पर दोबारा सुनवाई करे।
वहीं,पाकिस्तान अब जाधव केस को लड़ने के लिए इंटरनेशनल कोर्ट में नए वकीलों की टीम भेजेगा। पाकिस्तान प्रधानमंत्री के एडवाइजर सरताज अजीज ने ये जानकारी दी है। विपक्ष के नेताओं और विशेषज्ञों ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में पाकिस्तानी वकीलों के परफॉर्मेंस पर सवाल उठाए थे। गुरुवार को कोर्ट ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी पर अंतरिम रोक लगा दी थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। यही नहीं, पाकिस्तान को आदेश दिया था कि मिलिट्री कोर्ट के फांसी के आदेश को तब तक माना जाए जब तक अंतरराष्ट्रीय कोर्ट आखिरी फैसला नहीं दे देता। वकील खावर कुरैशी को पाकिस्तान ने केस लड़ने भेजा था। जबकि पाक के अटॉर्नी जनरल ने किसी और वकील का नाम इसके लिए सुझाया था। कानून के मुताबिक जाधव शनिवार तक अपील कर सकते हैं। 10 अप्रैल को पाक मिलिट्री कोर्ट ने उसे फांसी की सजा सुनाई थी। 60 दिन के भीतर उन्हें पाक सेना प्रमुख के सामने दया याचिका लगानी है। इसके बाद 90 दिन के भीतर वह पाक राष्ट्रपति के पास जा सकते हैं। भारत पाकिस्तान के बीच जाधव का मसला तनाव का विषय बना हुआ है। इसे लेकर दोनों देश 18 साल बाद अंतरराष्ट्रीय कोर्ट पहुंचे हैं। 
जाधव की फांसी की सजा पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की रोक के बाद पाकिस्तान में विपक्ष नवाज शरीफ सरकार के खिलाफ हमलावर हो गया। विपक्षी पार्टियां शरीफ के खिलाफ आरोप लगा रही हैं। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पीपीपी की नेता शेरी रहमान ने कहा है कि नवाज ने भारत के कारोबारी सज्जन जिंदल से सीक्रेट डील की है, इसके बाद ही पाकिस्तान को मात मिली। गौरतलब है कि जिंदल ने हाल ही शरीफ से मुलाकात की थी। मीडिया में खबरें आई थीं कि बैक डोर डिप्लोमेसी के तहत जिंदल पाकिस्तान पहुंचे थे। 
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसके पास इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि पाकिस्तान की हिरासत में भारतीय कुलभूषण जाधव की सेहत कैसी है, और उन्हें कहां रखा गया है। वहीं, पाकिस्तान ने केस के लिए दोबारा सुनवाई के लिए इंटरनेशनल कोर्ट में रिट दाखिल की है। वहीं, पाक अब इंटरनेशनल कोर्ट में नए वकीलों की टीम भेजेगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.