Wednesday, May 17, 2017

82 साल के पूर्व मुख्यमंत्री चौटाला ने फर्स्ट डिवीजन में पास की 12वीं, अब ग्रेजुएशन की तैयारी में

तिहाड़ जेल में बंद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 82 साल की उम्र में 12वीं की परीक्षा पास की है। वो भी फर्स्ट डिविजन में। अब वह ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी करेंगे। चौटाला ने 12वीं की पढ़ाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से की। सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में ओम प्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय चौटाला को जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) शिक्षक भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा सुनाई थी। इस भर्ती में 3206 पदों पर नियुक्ति हुईं थीं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। ओम प्रकाश के पौत्र दिग्विजय सिंह ने बताया कि उनके दादा ने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। अब वे ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी जेल से ही करना चाह रहे हैं। इसके लिए उन्होंने मुझसे किताबें भी मंगवाई थीं। मैंने उन्हें जेल में पहुंचा दी है। पिछली बार जब वे बेल पर जेल से बाहर आए थे तो बताया था कि जेल में मेरी सुबह अखबार की खबरों पर चर्चा के साथ शुरू होती है। इसके बाद पढ़ाई-लिखाई और टीवी देखना मेरे रूटीन में शामिल है। 
चौटाला ने भले ही 10वीं तक की पढ़ाई की थी, लेकिन उन्हें 12 भाषाओं का ज्ञान है। एक बार भारत-जिम्बाब्वे मैच में वे चीफ गेस्ट थे। इस दौरान जब वे भारतीय खिलाड़ियों से मुखातिब हुए तो उनसे हिंदी में बात की, पर जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों से अंग्रेजी में बात की। देवीलाल चौटाला के बेटे ओम प्रकाश 5 बार हरियाणा के सीएम रह चुके हैं। अजय और अभय उनके बेटे हैं। ओम प्रकाश के पिता देवी लाल ने उनको एक बार घर से निकाल दिया था, लेकिन उन्होंने उस वक्त बेटे को हरियाणा के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तब बैठा दिया, जब उन्हें केंद्र में उप प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला। 
1999-2000 में हरियाणा में जूनियर बेसिक ट्रेनिंग टीचर्स के लिए 3206 पद निकाले गए थे। ओमप्रकाश चौटाला और अजय चौटाला ने अधिकारियों पर दबाव बनाकर फर्जी इंटरव्यू कराए और मनमाने तरीके से पैसे लेकर शिक्षकों की नियुक्तियां कीं। गलत तरीके से तीन हजार लोगों की भर्ती की गई। 18 जिलों में भर्ती होने वाले शिक्षकों की लिस्ट बन चुकी थी, लेकिन शिक्षा अधिकारी पर लिस्ट बदलने के लिए दबाव बनाया गया। ऐसे लोग भर्ती किए गए जो योग्यता नहीं रखते थे। कोर्ट ने इन्हें शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी पाया और 10 साल की कैद की सजा सुनाई।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.