Sunday, March 19, 2017

तीसरा टेस्ट : भारतने पहली पारी में 6/360 रन बनाए, पुजारा पर टिकी टीम की उम्मीदें

चेतेश्वर पुजारा (130*) के 11वें टेस्ट शतक के बावजूद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में पहली पारी के आधार पर पिछड़ती नजर रही है। भारत ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 6/360 रन बना लिए थे और वह पहली पारी के आधार पर अब भी कंगारू टीम से 91 रन पीछे हैं। मैच के चौथे दिन अगर भारत को पहली
पारी के आधार पर बढ़त हासिल करनी है तो पुजारा और निचले क्रम के बल्लेबाजों को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पुजारा ने 328 गेंदों पर 17 चौके जड़ते हुए यह शतकीय पारी खेली। दूसरे छोर पर रिद्धिमान साहा (18) मैदान पर नाबाद डटे हुए हैं। इस सीरीज में शतक बनाने वाले पुजारा पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। 
तेज गेंदबाज कमिंस की शानदार वापसी: ऑस्ट्रेलिया के लिए दिन के सबसे सफल गेंदबाज पैट कमिंस रहे। चोटिल मिशेल स्टार्क की जगह टीम में पांच वर्ष बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज कमिंस ने 59 रन पर 4 विकेट झटके। लंच के ठीक बाद पैट कमिंस ने विराट कोहली तथा अजिंक्य रहाणे के विकेट झटके। जोश हेजलवुड को 66 रन और स्टीव कीफ को 117 रन पर एक-एक विकेट मिला। 
चोटिल विराट ने की बैटिंग: कप्तान विराट कोहली हालांकि बड़ी पारी तो नहीं खेल सके लेकिन चोट की चिंताओं को दूर करते हुए उन्होंने बल्लेबाजी की। विराट ने 6 रन, अजिंक्य रहाणे ने 14 रन, करूण नायर ने 23 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 3 रन बनाए। 
2010 केबाद पहली बार भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाजों ने टेस्ट की एक ही पारी में अर्धशतक जमाया है। 2006 से 2010 के बीच भारत की तरफ से यह कारनामा 8 बार हुआ। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 37 टेस्ट मुकाबलों में 2531 रन जोड़ लिए हैं, जो कि भारत में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम था। दोनों दिग्गजों ने मिलकर 42 टेस्ट में 2500 रन का आंकड़ा पार किया था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर द्रविड़ और सहवाग की जोड़ी है। इन दोनों स्टार्स ने भी 42 टेस्ट में 2500 रन जोड़े थे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.