Monday, February 20, 2017

बार-बार सवाल पूछने पर शिक्षक ने टोका तो 10वीं छात्र ने बनाया विषयों पर आधारित यू-ट्यूब चैनल, 6 माह में 22 लाख बच्चे जुड़े

क्लास में बार-बार सवाल पूछने पर शिक्षक ने टोक दिया तो 10वीं पास एक छात्र ने विषयों पर आधारित खुद का यू-ट्यूब चैनल शुरू कर दिया। ताकि, बजाय क्लास में बार-बार सवाल पूछने के स्टूडेंट्स यू-ट्यूब पर उस सवाल का जवाब जान सकें। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 16 साल
के दिव्यम गुप्ता के इस चैनल से 6 माह में ही 22 लाख बच्चे जुड़ गए। इस कारनामे को देखकर यू-ट्यूब प्रबंधक ने दिव्यम को ऑफिशियल सदस्य बनाया है। दिव्यम ने कहा कि यू-ट्यूब पर चैनल तो काफी हैं, बच्चे इसका फायदा लें इसके लिए इसका यूनिक नाम होना और इसे इंट्रेस्टिंग बनाना जरूरी था। चैनल पुस्तकों का भंडार है। इसलिए पुस्तक और स्टाक के कुछ अंश लेकर इसका नाम 'PUSTACK' रखा। बच्चों को विषय समझ में आए इसलिए इसमें लेक्चर के साथ-साथ संबंधित एनिमेशन, फोटो और वीडियो का प्रयोग किया। जिससे बच्चों को एक-एक बात समझ में सके। बच्चे बोर हों इसके लिए एक लेक्चर को 4 से 5 मिनट तक वीडियो में समेटा है। जिसमें साइंस और इतिहास जैसे विषयों को भी समझाने का प्रयास किया गया है। 
घर में बनाया स्टूडियो, चार महीने बाहर रहकर सीखी एडिटिंग: दिव्यम ने कहा कि वीडियो की रिकॉर्डिंग और एडिटिंग की चुनौती थी। इसके लिए पहले न्यूज चैनल देखकर एंकरिंग सीखी। फिर, बड़े भाई के पास यूएस में जाकर एडिटिंग की ट्रेनिंग ली। घर में अपने कमरे को ही साउंड प्रूफ कर, उसमें अस्थाई स्टूडियो बनाया। फिर, खुद किताबों से नोट बनाने, उसे कैमरे में रिकाॅर्ड करना, बाद में एडिट करना और अपलोड करने शुरू किए। वीडियो बनाकर पहले भाई के पास भेजता हूं। चेक करने के बाद अपलोड करता हूं।
दिव्यम गुप्ता के पिता डॉ. जगदीश गुप्ता एक निजी कॉलेज में प्रिंसिपल हैं। उनकी माता भी स्कूल में पढ़ाती हैं। मां ने कहा कि घर में खाना भी सोच-समझकर बनाती थी कि कहीं कुकर की सीटी की आवाज वीडियो में जाए। 
शुरू में बढ़ी चिंता, अब बना यूट्यूबर: शुरू में रिस्पॉन्स नहीं मिला। चिंता होती थी कि एक साल भी खराब कर लिया, लेकिन वीडियो डालता रहा। जैसे-जैसे बच्चों को पता चलता गया तो बच्चे जुड़ते गए। 6 माह में 22,41,582 बच्चे चैनल से जुड़ चुके हैं। 15,553 ने सब्सक्राइब किया। यू-ट्यूब की प्रबंधन समिति ने यूट्यूबर का खिताब दिया है। 26 जनवरी को जिला प्रशासन ने भी सम्मानित किया था।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.