Friday, January 13, 2017

सोशल मीडिया और डिजिटल एडवरटाइजिंग: कम बजट में मार्केटिंग का प्रभावी तरीका

कॉलेज के समय में चाहे फेस्टिवल की प्लानिंग करनी हो या स्टार्टअप के आइडिया पर काम करना, आपको बजट की समस्या का सामना करना ही पड़ता होगा। हालांकि वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग अन्य टूल्स से मार्केटिंग बड़े बजट से ज्यादा कंटेंट पर निर्भर होती है। कुछ ऐसे तरीके हैं जो अफोर्डेबल बजट में
कारगर मार्केटिंग करने में कारगर हो सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
सोशल मीडिया का उपयोग: फेसबुक,ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिनटरेस्ट, रेडिट, लिंक्डइन, गूगल प्लस और स्नैपचैट जैसी सोशल वेबसाइट पर कैंपेन एक सुलभ तरीका हो सकता है। इसमें से प्रत्येक प्लेटफॉर्म अलग है और अलग-अलग तरह के आॅडियंस तक पहुंच रखता है। फेसबुक पर पोस्ट को बूस्ट करना आपको तय ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करेगा। गूगल एडवर्ड्स और यू-ट्यूब विज्ञापन इसी तरह के अन्य टूल लोगों तक पहुुंच बनाने में मदद कर सकते हैं। गूगल एडवर्ड्स एक ऐसा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है, जो उन ग्राहकों तक पहुंच बनाने में मदद करता है जो अापके जैसे प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में सर्च कर रहे होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया पर किया जाने वाला खर्च 2020 तक दोगुने से ज्यादा होने की संभावना है। 
कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण: मार्केटिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला कंटेंट सरल और रोचक हो, जिसे आम आदमी आराम से समझ सके। कंटेंट उसे प्रभावित कर सके, तो यह ब्रैंड को पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है। ब्लॉगिंग, वीडियोज़, पॉडकास्ट, वेबिनार या आर्टिकल लिखना। ये सब इसमें शामिल हैं। आप चाहें तो आपके ऑडियंस के अनुसार किसी फेस्टिवल या इवेंट को स्पॉन्सर कर सकते हैं। 
आइडिया हो अलग: छात्र या छोटे बिज़नेस कम बजट की वजह से अपने ब्रैंड को स्थापित करने के लिए क्रिएटिव मार्केटिंग आइडिया का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए कैंपस की दीवारों पर कलाकारी, जो रोचक लगे या मॉल जैसी सार्वजनिक जगहों में फ्लैश मॉब्स का उपयाेग इत्यादि। 
ई-मेल,एसएमएस मार्केटिंग: अपने प्रोडक्ट या संबंधित इवेंट का टीजर ई-मेल के जरिए भेजना। स्मार्टवर्किंग करना और मेलचिम्प मेलमर्ज जैसे टूल का इस्तेमाल करना, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ई-मेल भेजने में मदद करता है। मेलचिम्प आपको एक कैंपेन बनाने में मदद करता है और एनालाइज करता है कि कैंपेन कैसा रहा, जिसमें लिंक पर कितनी बार क्लिक किया गया जैसे कई आंकड़े होते हैं। आप ई-मेल लिस्ट का उपयोग कर अपने बिज़नेस, इंडस्ट्री, फेस्टिवल, प्रोडक्ट के बारे में न्यूज अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ई-मेल मार्केटिंग के आलावा एसएमएस मार्केटिंग भी ग्राहकों तक पहंुचने का एक प्रभावी तरीका है। इससे अपनी बात स्पष्ट रूप से पहुंचाने में 98 फीसदी तक कामयाबी की संभावना होती है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.