Friday, January 13, 2017

मैनेजमेंट टिप्स: आंत्रप्रेन्योरशिप में कस्टमर रिलेशनशिप सबसे जरूरी

यदि अाप आंत्रप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में नए हैं, तो लोग आपसे आइडिया डेवलप करने, फंड इकट्ठा करने, टीम बढ़ाने आदि के बारे में तरह-तरह के सुझाव देंगे। हालांकि, यदि आप अपने ग्राहकों से अच्छे संबंध स्थापित कर लेते हैं और उनका विश्वास जीत लेते हैं, तो अन्य चीजें स्वत: जाएंगी। वफादार ग्राहक हमेशा ही बिज़नेस को स्थापित करने और नए ग्राहक बनाने में मदद करते हैं। जब एक बार आपका प्रोडक्ट तैयार हो जाए, तो ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जो ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में आंत्रप्रेन्योर की मदद कर सकते हैं।
यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
कस्टमरनेटवर्क तैयार करना: अपनेग्राहकों के साथ ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन नेटवर्क सेट-अप स्थापित करिए। अपने ग्राहक से मैसेज, बिज़नेस कार्ड, मेल और सोशल मीडिया वेबसाइट के माध्यम से लगातार जुड़े रहें। नेटवर्किंग जीवनभर के लिए किया गया निवेश है। अपने क्लाइंट की जरूरतों को समझ कर उनके साथ बेहतर संबंध स्थापित कीजिए। यदि मुमकिन हो तो ग्राहकों से व्यक्तिगत रूप से अवगत हों। इसके साथ ही ग्राहकों के कॉन्टैक्ट का डेटाबेस तैयार रखें और महत्वपूर्ण मौकों पर बधाई संदेश भेजें। 
बेहतर सर्विस: बदलते ट्रेंड के साथ अपनी सर्विस अपडेट रखें। ध्यान रखें कि आपकी सर्विस ग्राहकों के पक्ष में हो। यह सुनिश्चित करें कि इसका फीडबैक समय-समय पर लेते रहें और इसके आधार पर अपनी सर्विस को और बेहतर करने की कोशिश करें। 
स्पष्ट और पारदर्शी रहें: अपने ग्राहकों के साथ पारदर्शी बनें और अपने लक्ष्य के बारे में बात करें। यह समझने की कोशिश करें कि आपका ग्राहक आपके प्रोडक्ट और वेंचर से चाहता क्या है। ग्राहकों की मांगों और इसकी सप्लाई में पारदर्शिता बरतें। 
अच्छे ग्राहकों को रिवॉर्ड दें: प्रत्येक बिज़नेस की सफलता की मूल में वफादार या अच्छे ग्राहक होते हैं। रोचक बात है कि कंपनी की 60 से 70 फीसदी सेलिंग की संभावना स्थापित ग्राहकों पर निर्भर होती है, जबकि सिर्फ 5 से 10 फीसदी सेलिंग ही नए ग्राहकों पर निर्भर होती है। इसलिए अपने अच्छे ग्राहकों को स्थायी बनाए रखने के लिए रिवॉर्ड पाॅइंट, छूट या किसी स्कीम के तहत लाभ दें। 
ब्रैंड एंबेसडर बनाना: स्टार्टअपके लिए अपनी कम्युनिटी बनाना जरूरी है। यह बिज़नेस का नई जगहों पर विस्तार करने में मदद करता है। ऐसे में ब्रैंड एंबेसडर प्रोडक्ट की सफलता की कहानियों से मजूबत क्लाइंट रिलेशनशिप बनाने में मदद करते हैं। आज अधिकांश कंपनियों के पास एक ऐसी टीम है, जो सोशल मीडिया, ऑनलाइन मार्केटिंग जैसे काम देखती है। हार्वर्ड बिज़नेस रिव्यू के अनुसार यदि किसी ग्राहक का ब्रैंड के बारे में सोशल अनुभव बेहतर होता है, तो उसके ब्रैंड के चुनाव की संभावना तीन गुना तक बढ़ जाती है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
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