Wednesday, January 4, 2017

वित्त वर्ष 2016-17 के लिए फॉर्म 16 सहित अपने आयकर की पूरी फाइल तैयार करें केवल पांच मिनट में

वेतनभोगी वर्ग के लिए इस वर्ष हमने थोड़ा और सुधार करते हुए "आयकर कैलकुलेशन वर्कबुक" तैयार की है। आप इसकी मदद से केवल कुछ ही मिनट में अपनी सैलरी स्टेटमेंट, आयकर प्रपत्र और फॉर्म 16 तैयार करके उसका प्रिंट ले सकते हैं, जो समय पर आपके काम आएगा। आइए जानिए, हमारी इस शीट को डाउनलोड करने और इस पर काम करने का तरीका, जो बेहद आसान है:
  1. सबसे पहले नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके वर्कबुक को डाउनलोड करना है। यदि आपने अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर जीमेल में लॉगिन नहीं किया हुआ है तो एक पॉप-अप आएगा जिसमें सबसे नीचे "No Thanks, Continue to view" पर क्लिक करने से डाउनलोड बटन आ जाएगा। यदि आपने अपनी जीमेल आईडी में लॉगिन किया हुआ है तो सीधा ही आपकी स्क्रीन के दाईं और के ऊपरी कोने में DOWNLOAD बटन आ जाएगा और वहां क्लिक करके फाइल डाउनलोड हो जाएगी। डाउनलोड होने के बाद उसे खोल लें और निम्नानुसार उस पर केवल कुछ ही मिनट काम करें। 

हमारी वर्कबुक में पांच शीट हैं, जिनको इस प्रकार से भरना है:
  1. पहली शीट (PROFILE) में अपना नाम, पद, श्रेणी/ ग्रेड, कार्यालय, पैन नंबर, आवासीय स्थिति, HRA की दर, मेडिकल भत्ता, GIS कटौती, NPS या GPF के इलावा अपने डीडीओ का नाम, पद, पता, पैन और टैन नंबर भरें।
  2. अब दूसरी शीट आपकी SALARY STATEMENT होगी, जिसमें आपको केवल पीले खानों में सम्बंधित राशि भरनी है। ध्यान दें कि सातवें वेतन आयोग का एरियर भी जनवरी 2016 से देय है, यह एरियर कैलकुलेट करने के लिए आप यहाँ क्लिक करके हमारा ARREAR CALCULATOR भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
  3. तीसरी शीट DEDUCTIONS में आपकी आयकर में कटौती के लिए की गई बचत, निवेश आदि का ब्यौरा देना है। केवल पीले खानों को ही भरना है। शेष कार्य अपने आप हो जाएगा। ध्यान दें कि बचत खातों पर बैंक से मिला पूरा ब्याज 80TTA (1) के सामने अवश्य भरें। 
  4. चौथी शीट TAX PROFORMA है जिसमें केवल पांच ही पीले खाने हैं, जिन्हें आप भर सकते हैं। शेष शीट पहले से ही तैयार हो चुकी है। अब आप केवल यह ध्यान दें कि टैक्स प्रोफॉर्मा के अंतिम कॉलम 'O' में यदि शेष देय आयकर की कोई राशि आ रही है तो आप उतनी ही राशि टैक्स के रूप में किसी भी महीने के वेतन में से कटवा दें और उसकी एंट्री सैलरी स्टेटमेंट वाली शीट में "Income Tax Paid" वाले 19 नंबर कॉलम में अवश्य कर दें, ताकि शेष देय आयकर शून्य हो जाए। 
  5. अब अंत में एक बार FORM 16 वाली शीट को देख लें। इसमें दिए गए 'स्लेटी' रंग के खानों में यदि कोई राशि आप नियमानुसार भरना चाहें तो भर सकते हैं। 

अब आपकी पूरी आयकर फाइल तैयार है। आप सैलरी स्टेटमेंट, आयकर प्रपत्र और फॉर्म 16 के प्रिंट लेकर इन्हें हस्ताक्षरित और सत्यापित करवा सकते हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.
यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।