Friday, December 30, 2016

विवादों में घिरी फिशरमैन की भर्ती रद्द की हरियाणा सरकार ने

हरियाणा सरकार के निर्देशों के बाद मत्स्य पालन विभाग के निदेशक ने फिशरमैन कम वाचमैन की भर्ती प्रक्रिया रद कर दी है। इस भर्ती के लिए बनाई गई चयन कमेटी पर अनियमितता बरतने के आरोप लगने के बाद
कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कड़ा संज्ञान लिया। मंत्री ने मत्स्य पालन विभाग के निदेशक को पत्र लिखकर भर्ती में बरती गई अनियमितता पर जवाब मांगा है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इससे पहले निदेशक आरके सांगवान ने सरकार को पत्र लिखकर खुद ही भर्ती प्रक्रिया रद करने का सुझाव दिया था। यह पहला मौका है, जब बिना आरोप साबित हुए सरकार ने भर्ती प्रक्रिया रद करने के आदेश जारी किए हैं। मत्स्य पालन विभाग में तीन माह पहले हुई फिशरमैन की भर्ती में आधे से ज्यादा उम्मीदवार उन जिलों या हलकों से रखे गए थे, जहां से चयन कमेटी के सदस्य ताल्लुक रखते हैं। मंत्री ओपी धनखड़ के झज्जर जिले से भी 13 उम्मीदवार भर्ती किए जाने के आरोप हैं। बता दें कि मत्स्य पालन विभाग ने फरवरी में फिशरमैन कम वाचमैन ग्रुप डी के 90 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। कुल 2,532 आवेदन आए थे, जिनमें से 2,480 प्रदेश से हैं। चयन कमेटी में डीडीए पंचकूला विजय शर्मा को चेयरमैन और डीएफओ पानीपत कश्मीर सिंह, हिसार से बलराज सहरावत व बलबीर सिंह सदस्य बनाए गए। अगस्त में करनाल के सैयदपुर स्थित गवर्नमेंट फिश सीड फार्म में टेस्ट हुए। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में विभाग की वेबसाइट पर रिजल्ट डाला गया। आरटीआइ के आधार पर राजेंद्र प्रतापगढ़ ने आरोप लगाया कि झज्जर से कुल 13 उम्मीदवार चयनित किए गए। विभाग के डायरेक्टर भिवानी से संबंधित हैं, वहां से 9 का चयन हुआ। चेयरमैन विजय शर्मा यमुनानगर से हैं। इसलिए वहां के सात उम्मीदवारों का चयन हुआ।
दलाल ने पीएम को लिखा पत्र: वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पलवल के विधायक करण सिंह दलाल ने मत्स्य विभाग में फिशरमैन कम वाचमैन की भर्ती में घोटाले का आरोप लगाते हुए इसकी उच्च स्तरीय सीबीआइ जांच करने की मांग की है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि भर्ती में अनियमितताओं और पक्षपात के साथ ही भाई भतीजावाद किया गया। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने चयन समिति में अपने ही विश्वसनीय लोगों को नियुक्त किया जिन्होंने झज्जर जिले के युवाओं को भर्ती में प्रमुखता दी। इसके साथ ही चयन समिति के सदस्यों ने अपनेरिश्तेदारों का चयन कर डाला।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.