Wednesday, December 7, 2016

हनुमानगढ़ का ये "कृष्ण" रिक्शा चला कर जुटाता है पैसा, और करवाता है गरीब लड़कियों की शादी

60 साल की उम्र में हनुमानगढ़ की सड़क पर सुबह रिक्शा लेकर निकलता है एक व्यक्ति। दिनभर होने वाली कमाई वह घर में आकर मंदिर में रख देता है। फिर यही सारी कमाई किसी जरूरतमंद बेटी की शादी करवाने में लगा देता है। यह है हनुमानगढ़ का रिक्शेवाला कृष्णचंद्र। उनका कहना है कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है, जबकि लोग धर्म के नाम पर आपस में लड़ रहे हैं। अब तक वह 4 जरूरतमंद बेटियां की शादी करा चुके हैं। कृष्णचंद्र बताते हैं कि दस साल की उम्र में वे झारखंड से भागकर
हनुमानगढ़ गए थे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। कुछ साल तक स्टेशन पर भटकते रहे। इसके बाद सुरेशिया में झुग्गी बनाकर रहने लगे। 15 साल की उम्र से वह रिक्शा चलाने लगा। खास बात यह है कि कृष्णचंद्र गरीब कन्याओं की शादी करवाने के बाद उनके परिवारों से संपर्क नहीं रखते हैं। उन लोगों का कोई मोबाइल नंबर भी नहीं लेते हैं। उनका कहना है कि उन परिवारों को कभी भी ऐसा नहीं लगना चाहिए कि मैंने उनके ऊपर कोई अहसान किया है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.