Monday, December 5, 2016

हार्ट ऑफ़ एशिया सम्मेलन में आतंकवाद पर भारत-अफगानिस्तान के मिले सुर, तो अकेला पड़ा पाक

हार्ट ऑफ एशिया मीट के दूसरे दिन अमृतसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंक को हराने के लिए मतबूत इच्छाशक्ति दिखानी होगी। सिर्फ शांति का समर्थन करने से काम नहीं चलेगा। आतंकवाद के खिलाफ कारगर कार्रवाई भी करनी होगी। हार्ट ऑफ एशिया मीट में भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान के अलावा
दक्षिण और मध्य एशिया के कई देश शिरकत कर रहे हैं। पाकिस्तान से प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज अमृतसर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद पर कहा कि दुनिया में उन लोगों पर भी कार्रवाई करनी होगी जो आतंकवाद को आर्थिक मदद और शरण देते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिए अफगानिस्तान में एक अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता का जल प्रबंधन, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास, ऊर्जा एवं कौशल विकास में उपयोग होगा। 
सम्मेलन की शुरुआत वित्त मंत्री अरुण जेटली के संबोधन से हुआ। बाद में अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी ने संबोधित किया। इसके बाद अफगान राष्ट्रपति ने भाषण दिया। धन्यवाद ज्ञापन विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने किया। 
कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान से सीधे कहा- "अफगानिस्तान की गरीबी दूर करने के लिए 50 करोड़ डॉलर की रकम को पाकिस्तान आतंकवाद को खत्म करने में लगाए'। प्रधानमंत्री मोदी ने भी आतंकवाद का समर्थन करने वालों पर कार्रवाई की बात कही। कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान अलग-थलग पड़ा रहा। गनी ने कहा कि एक आतंकी नेता का बयान था कि पाक अगर आतंकवाद का समर्थन करे तो अफगानिस्तान में एक दिन भी यह टिक नहीं पाएगा। गनी के भाषण के दौरान सरताज अजीज का चेहरा उतर गया।
सम्मलेन में भारत और पाक ने एक स्वर में क्रास बार्डर टेररिज्म को बंद करने की आवाज बुलंद की। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के अप्रत्यक्ष रूप से आतंकवाद को लेकर साधे गए बयानों पर पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज को अलग से बयान जारी करना पड़ा कि एक देश को आतंकवाद के लिए जिम्मेदार ना ठहराया जाए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति के लिए तत्पर है। सभी देशों को शांतिपूर्ण ढंग से बातचीत कर समाधान निकालने की जरूरत है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.