Thursday, December 29, 2016

यहाँ बच्चों के फोटो सोशल मीडिया पर नहीं दिखा सकते

सोशल मीडिया पर अक्सर बच्चों के फोटो बहुत क्यूट, बहुत मासूम लगने के कारण अपलोड कर दिए जाते हैं। लेकिन, कम लोग ही यह जानते होंगे कि ऐसा करना गलती भी है और कानूनन जुर्म भी। फ्रांस सरकार ने कुछ
महीने पहले देश के नागरिकों को चेतावनी देते हुए कहा था कि वे बच्चों के फोटो सोशल मीडिया पर बिल्कुल अपलोड नहीं करें। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। फ्रांस के नए प्राइवेसी कानून के तहत बच्चों के फोटो उनकी कोई भी जानकारी सोशल मीडिया पर अपलोड करने वाले माता-पिता को एक साल की जेल और 32 लाख रुपए आर्थिक जुर्माना भरना पड़ सकता है। केवल यही नहीं, अगर माता-पिता को लगता है कि उन्हें ऐसा करना जरूरी है, तो पहले सरकार से इजाजत लेनी पड़ेगी। 
सोशल मीडिया के इस दौर में फ्रांस के नए कानून को वहां माता-पिता के लिए लालन-पालन सीखने की नई दवा कहा जा रहा है। एक सामाजिक संस्था ने कहा कि हमें खुद को आईने में देखकर विचार करना चाहिए कि हम क्यों अपनी निजी या पारिवारिक तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड करें। वेब डोमैन संस्था नॉमिनेट के शोध में पता चला कि 5 वर्ष से छोटे बच्चे के माता-पिता सालभर में उसकी करीब 200 फोटो ऑनलाइन अपलोड करते हैं। यानी पांच वर्ष का होते-होते बच्चे की 1,000 तस्वीरें ऑनलाइन हो जाती हैं। इस तरह बच्चे की पहचान विकसित करने को फ्रांस सरकार ने गलत माना है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुछ माता-पिता बच्चों की फोटो के बहाने अपनी जीवनशैली का प्रदर्शन करते हैं। 
फ्रांस सरकार ने इस विषय को बड़ी गंभीरता से लेते हुए इसे बच्चो के अधिकारों से जोड़ा है। नए नियमों में कहा गया है कि भले ही यह बात छोटे बच्चों की है, लेकिन जब वे बड़े हो जाते हैं, तब जरूरी नहीं कि सभी बच्चों को वह बात पसंद आए। कई बार माता-पिता बच्चों के खेलने-कूदने की फोटो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, कुछ माता-पिता में इसी की होड़ भी रहती है, लेकिन कानूनी रूप से उसे उचित नहीं कहा जा सकता है।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.